चमत्कार या विज्ञान: 26 साल पुराने स्पर्म से हुआ जुड़वां बच्चे का जन्म - Wah India Wah

Monday, April 10, 2017

चमत्कार या विज्ञान: 26 साल पुराने स्पर्म से हुआ जुड़वां बच्चे का जन्म


नई दिल्ली: अगर कहूं कि कोई इंसान 26 साल पुराने स्पर्म से पिता बना है तो शायद आप विश्वास न करें, लेकिन वैज्ञानिकों के प्रयास से ये सच साबित हुआ है. दरअसल, एक शख्स ने 26 साल पहले अपने स्पर्म को स्टोर कराया था. अब जाकर उसी की मदद से उसे पिता बनने का सौभाग्य मिला है.


 ऐसा दुनिया में पहली बार हुआ है. इससे पहले 23 साल तक फ्रिज किए गए स्पर्म के जरिए बच्चे का जन्म हुआ था. इस दोनों घटनाओं को मेडिकल साइंस की बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है. साथ ही इसे इस रूप में भी देखा जा रहा है कि इस प्रक्रिया से नपुंसकता के मामले को कम करने में भी सहयोग मिल सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्कॉटिश म्यूजिशन ने 21 साल की उम्र में अपने स्पर्म को स्टोर कराया था. इन्हीं स्पर्म की मदद से वह 47 साल की उम्र में पिता बने हैं. म्यूजिशन फिलहाल कैंसर के मरीज हैं.

कैंसर के इलाज के लिए स्कॉटिश म्यूजिशन को कीमोथेरपी कराना पड़ा था, जिसके बाद डॉक्टरों ने उनके प्रजनन क्षमता खत्म होने की बात कही. इसके बाद म्यूजिशन काफी मायूस हो गए थे, लेकिन उन्हें अचानक याद आया कि 26 साल पहले उन्होंने डॉक्टर की सलाह पर अपने स्पर्म स्टोर कराए थे. इसके बाद उसी स्पर्म की मदद से उनकी 37 वर्षीय पत्नी प्रेगनेंट हो सकीं.

इतने पुराने स्पर्म से भी म्यूजिशन की पत्नी ने जुड़वा बच्चे को जन्म दिया है, जिसमें एक बेटा और दूसरी बेटी है. सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों बच्चे पूरी तरह स्वस्थ्य हैं. दंपति ने मीडिया से अपील की है उनके नाम को सार्वजनिक नहीं किया जाए.

No comments:
Write comments


Find Us On Facebook