धोनी ने आखिरी गेंद पर चौका लगा पुणे को दिलाई हैदराबाद पर 6 विकेट से जीत - Wah India Wah

Saturday, April 22, 2017

धोनी ने आखिरी गेंद पर चौका लगा पुणे को दिलाई हैदराबाद पर 6 विकेट से जीत


राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने सनराइजर्स हैदराबाद पर रोमांचक जीत दर्ज की. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ( नाबाद 61, 34 गेंदों पर ) की धमाकेदार पारी की बदौलत पुणे ने अपने होम ग्राउंड पर 4 विकेट पर 179 रन बना 6 विकेट से जीत हासिल की. धोनी के अलावा ओपनर राहुल त्रिपाठी (59 रन) ने टीम के लिए उपयोगी पारी खेली. इस जीत के साथ ही पुणे लगातार दूसरी जीत के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर आ गया. जबकि हैदराबाद तीसरे पायदान पर बरकरार है.फिनिशर की भूमिका में एक बार फिर चमके धोनी मैन ऑफ द मैच रहे
.
RPS

राइजिंग पुणे सुपरजायंट को जीत तक ले गए धोनी 
धोनी ने 29 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की. जिसमें उनके तीन छक्के शामिल रहे. आखिरी गेंद पर जीत के लिए पुणे को 2 रन की जरूरत थी. धोनी ने सिद्धार्थ कौल की गेंद पर चौका लगाकर मैच जिताया. धोनी के साथ मनोज तिवारी 17 रन बनाकर लौटे. राइजिंग पुणे सुपरजायंट की ओर से राहुल त्रिपाठी और अजिंक्य रहाणे ने पारी की शुरुआत की. लेकिन 15 के स्कोर पर रहाणे ( 2 रन) को बिपुल शर्मा ने सिद्धार्थ कौल के हाथों कैच कराया. राहुल त्रिपाठी ने अर्धशतक पूरा किया. आखिरकार राशिद खान को सफलता मिली. उन्होंने 87 के स्कोर पर  पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ (27 रन) को बोल्ड किया. लेकिन राहुल (59 रन) भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए, वे 98 के स्कोर पर रन आउट हुए. एमएस धोनी  और बेन स्टोक्स की साझेदारी चल नहीं पाई. स्टोक्स (10 रन) को भुवनेश्वर कुमार ने पैवेलियन भेजा, 121 के स्कोर पर पुणे का चौथा विकेट गिरा. 

जीत के लिए सनराइजर्स ने दिया था 177 का टारगेट
सनराइजर्स हैदराबाद ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया. हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 176/3 रन बनाए. एम. हेनरिक्स ( नाबाद 55 रन) के अलावा हैदराबाद का कोई भी बल्लेबाज रंग में नहीं दिखा. हेनरिक्स इस आईपीएल में नीतीश राणा के बाद तीन अर्धशतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. पुणे की ओर से डैन क्रिस्टियन सबसे किफायती रहे. उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट हासिल किया. उनके अलावा इमरान ताहिर और जयदेव उनादकट को एक-एक सफलता मिली.

हेनरिक्स ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारी
आखिरी ओवर में हेनरिक्स (55 रन, 28 गेंदों में ) और दीपक हुड्डा (19 रन) 15 रन जोड़े. जिससे सनराइजर्स हैदराबाद ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया. हेनरिक्स ने रनरेट बढ़ाने की भरपूर कोशिश की. उन्हें इसमें सफलता भी मिली. हेनरिक्स ने अपनी पारी में 2 छक्के लगाए. 84 के स्कोर पर हैदराबाद को पुणे ने दूसरा झटका दिया. डैन क्रिस्टियन ने तेज खेल रहे विलियम्सन (21 रन) को एलबीडब्ल्यू कर दिया. इस मैच रंग में नहीं दिखे डेविड वार्नर (43 रन, 40 गेंदों पर ) को जयदेव उनादकट ने बोल्ड कर दिया. 129 के स्कोर पर हैदराबाद को तीसरा झटका लगा.  

कप्तान वॉर्नर-धवन ने की धीमी शुरुआत
सनराइजर्स के सलामी बल्लेबाज कप्तान डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की. पुणे की ओर से पेसर जयदेव उनादकट  और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी का आगाज किया. दोनों बल्लेबाजों ने काफी संभल कर खेला. आखिरकार (30 रन) धवन को इमरान ताहिर ने अपनी फिरकी में फंसाया. 55 के स्कोर पर हैदराबाद को पहला झटका लगा. शिखर धवन ने अपनी पारी में पांच चौके लगाए.  बारहवें ओवर में पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने वॉर्नर का कैच छोड़ा. बेन स्टोक्स के इसी ओवर में केन विलियम्सन ने मैच का पहला छक्का लगाया. 

टॉस पुणे ने जीता, पहले हैदराबाद को दी बैटिंग
घरेलू मैदान महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शनिवार को राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया. पुणे की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने डेब्यू किया. वे लीग में पदार्पण करने वाले तीसरे सबसे कम उम्र (17 साल 199 दिन) के खिलाड़ी हैं. जबकि सनराइजर्स की टीम में अस्वस्थ युवराज सिंह नहीं हैं. उनकी जगह बिपुल शर्मा को मिली. आईपीएल-10 के 23वें मैच में  हैदराबाद और पुणे आमने-सामने थे. 

प्वाइंट टेबल : कौन-सी टीम किस स्थान पर
1. मुंबई : 6 मैच, जीते 5, हारे 1, प्वाइंट 10, नेट रनरेट +0.623
2. कोलकाता : 6 मैच, जीते 4, हारे 2, प्वाइंट 8, नेट रनरेट +0.709
3. हैदराबाद : 7 मैच, जीते 4, हारे 3, प्वाइंट 8, नेट रनरेट +0.481
4.पुणे : 6 मैच, जीते 3, हारे 3, प्वाइंट 6, नेट रनरेट -0.760
5. दिल्ली : 5 मैच, जीते 2, हारे 3, प्वाइंट 4, नेट रनरेट +1.157
6. पंजाब: 6 मैच, जीते 2, हारे 4, प्वाइंट 4, नेट रनरेट -0.606
7.बेंगलुरु : 6 मैच, जीते 2, हारे 4, प्वाइंट 4, नेट रनरेट -0.747
8.गुजरात : 6 मैच, जीते 2, हारे 4, प्वाइंट 4, नेट रनरेट -0.769

प्लेइंग इलेवन
राइजिंग पुणे सुपरजायंट: अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टीव स्मिथ (कप्तान), एमएस धोनी (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, डैन क्रिस्टियन, मनोज तिवारी, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, इमरान ताहिर

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), शिखर धवन, केन विलियम्सन, एच. हेनरिक्स, दीपक हुड्डा, नमन ओझा (विकेटकीपर), बिपुल शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, मो. सिराज, सिद्धार्थ कौल

No comments:
Write comments


Find Us On Facebook