कभी नहीं टूटेंगे 'कैप्टन कूल' महेंद्र सिंह धोनी के ये 8 आश्चर्यजनक रिकॉर्ड्स ! - Wah India Wah

Saturday, April 22, 2017

कभी नहीं टूटेंगे 'कैप्टन कूल' महेंद्र सिंह धोनी के ये 8 आश्चर्यजनक रिकॉर्ड्स !


धोनी ने 23 दिसंबर, 2004 को पहली बार भारतीय कैप पहनी. तब से अब तक इन 11 सालों में धोनी ने रिकॉर्ड्स की ऐसी झड़ी लगाई है कि जिन्हें तोड़ पाना किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए मील के पत्थर के समान होना है.

Dhoni

उनके ये रिकॉर्ड्स हर भारतीय क्रिकेटर को लगातार आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहेंगे.

350 शिकार करने वाले पहले भारतीय
धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं, इसमें कोई दो राय नहीं है. उनके आंकड़े भी ऐसा ही बोलते हैं. विकेटकीपर धोनी पहले भारतीय हैं जिनके नाम 350 शिकार (261 कैच, 89 स्टंपिंग्स) हैं. उनसे आगे सिर्फ कुमार संगकारा (482), एडम गिलक्रिस्ट (472) और मार्क बाउचर(424) ही हैं. कोई दूसरा भारतीय उनके आस-पास भी नहीं है.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर
इस श्रेणी में भी कोई भारतीय विकेटकीपर उनके आस-पास तक नहीं है. धोनी ने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक कुल 14,706 (तीनों फॉर्मेट जोड़कर) रन बनाए हैं.

सर्वश्रेष्ट निजी स्कोर
धोनी ने अपने करियर की शुरुआत में ही श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी. वनडे में किसी भी विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा खेली गई ये सबसे बड़ी पारी है. दूसरे नंबर पर एडम गिलक्रिस्ट की 172 रनों की पारी है.

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक कुल 302 छक्के लगाकर धोनी इस सूची में दूसरे भारतीय बल्लेबाजों से कोसों आगे हैं. वर्तमान का कोई भी बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं है.

Captain Cool


सबसे सफल भारतीय कप्तान
धोनी की कप्तानी में भारत ने 107 वनडे और 27 टेस्ट मैच जीते हैं. दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं, जिनकी कप्तानी में 76 वनडे मैच और 21 टेस्ट मैच भारतीय टीम ने जीते. यहां भी वो काफी आगे हैं.

सभी ICC टूर्नामेंट जीतने वाले इकलौते कप्तान
भारत ने धोनी की कप्तानी में 50-50 ओवरों का वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है. ऐसा कारनामा करने वाले वो विश्व के इकलौते कैप्टन हैं.

टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी खेलने वाले धोनी इकलौते ऐसे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, जिसने टेस्ट मैच में इतनी बड़ी पारी खेली हो.

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान
धोनी ने कप्तान रहते इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 छक्के लगा दिए हैं. इस मामले में दूसरे कप्तानों से वो कोसों आगे हैं. इस सूची में धोनी के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रह चुके रिकी पोंटिंग 171 छक्कों के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम 170 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. ये दोनों दिग्गज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

No comments:
Write comments


Find Us On Facebook