ISIS का सरगना बगदादी सीरिया में गिरफ्तार! - Wah India Wah

Wednesday, April 19, 2017

ISIS का सरगना बगदादी सीरिया में गिरफ्तार!


दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबू बक्र अल-बगदादी के मारे जाने की ख़बरें तो कई बार आती रही हैं, लेकिन मंगलवार को बगदादी को गिरफ्तार किए जाने की ख़बर आई है. यूरोपीय सुरक्षा और सूचना विभाग के महासचिव के सूचना कार्यालय ने इस बारे में घोषणा की है. हालांकि इस बारे में अभी तक पुख्ता जानकारी नहीं मिल रही है. 

ISIS

यूरोपीय एजेंसी डीईएसआई के हवाले से आ रही इस ख़बर में कहा गया कि उनके कार्यालय को सटीक जानकारी मिली है कि सीरिया और रूस के संयुक्त खुफिया निगरानी मिशन के तहत सीरिया के उत्तर में आतंकी अबू बक्र अल-बगदादी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

सुरक्षा बलों के बढ़ते दबाव के चलते बगदादी ने 2 अप्रैल, 2017 को मोसुल छोड़ दिया था और वह सीरियाई सीमावर्ती इलाकों की तरफ आ गया था. डीईएसआई के मीडिया कार्यालय ने संकेत दिया कि इस ऑपरेशन के विवरण की सटीक जानकारी मिलने और इस जानकारी की पुष्टि में थोड़ा समय लग सकता है.

मीडिया कार्यालय ने बताया कि मामला खुफिया इकाइयों की एकता से जुड़ा हुआ है. जिसके परिणामस्वरूप खान शायखुन में हेअर हवाई अड्डे और रसायन के इस्तेमाल की जानकारी मिली थी, लेकिन इसमें किसी सीरियाई दल ने भाग नहीं लिया है. यह मामला अमेरिका, रूस और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि तक ही सीमित है.

डीईएसआई की खबर के मुताबिक ISIS के प्रमुख अल-बगदादी के बारे में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक राजनीतिक समझौते पर चर्चा कर सकते हैं, जो अमेरिका की विश्वसनीयता को कमजोर कर सकता है. इससे अंतरराष्ट्रीय मंचों पर रूस अपने दावों के साथ विश्वसनीयता पा सकता है, प्रासंगिक हो सकता है.



डीईएसआई ने वहां के विभागाध्यक्ष लुसियानो कॉन्स्टर्टी और कार्यकारी परिषद से संपर्क करने के बाद अल-बगदादी की गिरफ्तार पर बहुत संतोष व्यक्त किया है. उनका मानना है कि इससे अतीत में हुई कई घटनाओं के बारे में स्पष्ट जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी.

आभार: आज तक न्यूज़ 

No comments:
Write comments


Find Us On Facebook