जानिए Bitcoin क्या है और आप इसकी मदद से कितना पैसा कमा सकते हैं ? - Wah India Wah

Thursday, September 14, 2017

जानिए Bitcoin क्या है और आप इसकी मदद से कितना पैसा कमा सकते हैं ?


Bitcoin क्या है?

Bitcoin एक वर्चुअल यानि आभासी मुद्रा है, अगर आप के पास Bitcoins है, तो आप शारीरिक रूप से इससे नोट या सिक्के के रूप में सामान की खरीद नहीं कर सकते है। Bitcoins ऑनलाइन/इलेक्ट्रॉनिक खरीद और हस्तांतरण के लिए उपयोग किया जाता है। आप Bitcoins का उपयोग दोस्तों, व्यापारियों के लिए कर सकते हैं। हर एक खरीद पर तुरंत (कंप्यूटर पर) डिजिटल लॉग इन होता है और हस्तांतरण लॉग भी विनिमय के साथ अपडेट हो जाता है| इससे तुरंत पता चलता है की कौन कितने Bitcoins का मालिक है। बिटकॉइन के इस डिजिटल हस्तांतरण लॉग को ‘block-chain’ कहा जाता है।


Bitcoin


Bitcoins की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही हैं, हालांकि शुरुआत में काफी हद तक यह सट्टेबाजों को बहुत भाया क्यों की उनके लिए इसमें पैसे कमाने के रस्ते दिखाई दिए | जो एक तरह से कम कीमत पर Bitcoins खरीदने और उन्हें ऊंचे दामों पर बेच कर पैसा बनाने के एक रूप में इसे देख रहे थे | परन्तु अब कारोबार में बिटकॉइन (Bitcoins) का चलन तेजी से बढ़ रहा है |

"शब्द ‘Bitcoin’ और ‘bitcoin’ के बीच एक अंतर है। Bitcoin, जहां “बी” कैपिटल लेटर है, पूरे सिस्टम को संदर्भित करता है। दूसरी ओर, bitcoins, जहां “बी” छोटा है वास्तविक मुद्रा को प्रदर्शित करता है।"

जैसा की मैंने बताया की ये भी एक करेंसी है जैसे हमारे रूपीज़ और डॉलर होते है लेकिन इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है वो ये की रूपीज़, डॉलर को आप अपने पर्स में रख सकते है छू सकते है ये आपके सामने होती है दिखाई देती है. लेकिन बिटकॉइन एक  Virtual Currency है जिसे हम टच नहीं कर सकते सिर्फ स्टोर कर सकते हैं और वो भी अपने ऑनलाइन वॉलेट में। 

"Bitcoin एक डिजिटल संपत्ति और एक भुगतान प्रणाली की मुद्रा है जिसका अविष्कार सातोशी नकमोटो (Satoshi Nakamoto) ने वर्ष 2008 में किया था और 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे जारी किया गया है।"

Bitcoins का मूल्य निर्धारण कैसे होता है ?

Bitcoins किसी अन्य मुद्रा की तरह ही हैं वे अन्य मुद्राओं के मूल्य की तरह ही उतार चढ़ाव में आते रहते हैं। हर बार एक Bitcoin खरीदने से इसके स्वामित्व में परिवर्तन होता रहता है , तथा विनिमय के समय विक्रेता और खरीदार की आपसी सहमति पर इसके मूल्य का निर्धारण होता है | आमतौर पर, खरीदार किस दर से Bitcoins अन्य को कारोबार में बेचता है इसका मूल्य इस बात पर निर्भर करता है | इसका एक उचित मूल्य देना विक्रेता की जिम्मेदारी है। Bitcoins और अन्य मुद्राओं के बीच अंतर यही है की इसमें कोई केंद्रीकृत बैंक नहीं है जो मुद्रा प्रिंट करे और मूल्यों का निर्धारण करे | लेनदेन में आपूर्ति और मांग के माध्यम से Bitcoin के मूल्य में उतार चढ़ाव होता रहता है ।

Bitcoins कहाँ बनते हैं?

कुछ उपयोगकर्ता अपने computers से पीयर-टू-पीयर नेटवर्क में लेन-देन की पुष्टि करने के लिए काम करते है। ये उपयोगकर्ता जितनी ज्यादा कंप्यूटिंग शक्ति से नेटवर्क में योगदान देते हैं उसी अनुपात में उन्हें नए Bitcoins मिलते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर Bitcoins का महत्व

हर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने में हमें लगभग 2 से 3 प्रतिशत लेनदेन शुल्क लगता है। Bitcoins के साथ भुगतान में लगभग कोई अतिरिक्त शुल्क देय नहीं होता है।  इसलिए विक्रेता भी Bitcoins स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित होता है।

यदि खरीदार और विक्रेता एक सेवा के लिए एक राशि पर सहमत हैं तो Bitcoins का उपयोग उन्हें पूरा नियंत्रण और पारदर्शिता देता है। किसी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह इसमें कोई क्रेडिट लिमिट नहीं होती है, न ही कोई नकदी लेकर घूमने की समस्या। सबसे बड़ा लाभ यह है कि सभी आवश्यक जानकारी सार्वजनिक और पारदर्शी है। खरीदार और विक्रेता की पहचान का खुलासा किए बिना, पूरे Bitcoin नेटवर्क के प्रत्येक लेनदेन के बारे में पता किया जा है।

Bitcoin की वैल्यू कितनी है ?

ये आमतौर पर  पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है इस से आप पेमेंट रिसीव भी कर सकते है और सेंड भी कर सकते है. आज के टाइम में एक बिटकॉइन की वैल्यू 246702 रूपए  है ( September 2017 ) और ये कम ज्यादा भी होती रहती है .

Bitcoin का आज का रेट


इंडियन रूपए के हिसाब से ये लगभग 45000 रूपए है होते है. लेकिन जैसे की आप फोटो में देख सकते है ये 2013 में 400$ से भी कम था और 2014 में 1000 $ से ऊपर चला गया तो ऐसे इसमें चेंज आते रहते है .

Bitcoin कैसे प्राप्त करें और इससे पैसा कैसे कमायें ?

अगर आसन भाषा में कहूं तो बिटकॉइन आप 2-3 तरीके से पा सकते है. सिंपल तरीका ये है की आप एक Bitcoin सीधे 656$ में खरीद लो फिर जब उसका रेट ज्यादा हो जाये तो उसे सेल कर दो ऐसे में आप उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप कम से कम 30$ का बिटकॉइन  खरीद सकते हैं। इसका न्यूनतम मूल्य बिटकॉइन बेचने वाली फर्म पर भी निर्भर करता है, मान लो आपने 656$ के बिटकॉइन ले लिए फिर कुछ दिनों में उसका प्राइस बढ़ कर 756$ हो जाता है तो उस समय पर आप उसको बेच सकते है आपको सीधा सीधा 100$ का फायदा हो जायेगा. और 100$ भारतीय रूपए  में लगभग 6700 होते है


Sell Product :-  दूसरा तरीका है अगर आप किसी को कोई सामान सेल करते हो तो उसके बदले आप बिटकॉइन ले लो ऐसे में आपके ऑनलाइन अकॉउंट में बिट कॉइन आ जायेगा और जैसे ही उसका रेट ज्यादा हो तब उसे सेल कर दो तो ये दो तरीके है सिम्पली बिटकॉइन पाने के और उस से ज्यादा पैसे कमाने के, लेकिन तीसरा तरीका है जिससे आप बिना सामान सेल किये या बिना बिटकॉइन ख़रीदे भी बिटकॉइन प्राप्त कर सकते है .

Bitcoin Mining :- बिटकॉइन कमाने के लिए हमें जरूरत पड़ती है बहुत ही बढ़िया प्रोसेसर वाले पावरफुल कम्प्यूटर्स की जिनका हार्डवेयर बहुत ही बढ़िया हो. जैसा की मैंने बताया था कि बिटकॉइन ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल होता है . जब कोई बिटकॉइन से पेमेंट करता है है तो उस पेमेंट को Verify करने के लिए कुछ मैथ्स की प्रॉब्लम होती है जिन्हें सॉल्व करना पड़ता है. और उन मैथ्स की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए बहुत बढ़िया पावरफुल कंप्यूटर चाहिए होता है जो जल्दी से उस मैथ्स की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सके. अगर आपका कंप्यूटर इतना पॉवरफुल है और उस से वो मैथ की प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है तो आपको कमीशन के रूप में कुछ बिटकॉइन मिल सकते है. इसे बिटकॉइन माइनिंग कहते है . और ऐसे करके हम बिटकॉइन कमा सकते है लेकिन ये तरीका थोड़ा मुश्किल है .



जैसे की आप फोटो में देख सकते है. ये हार्डवेयर जो बिटकॉइन माइनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है, बहुत ही महँगा है और पावर भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता है.

No comments:
Write comments


Find Us On Facebook