मंगलवार, 5 जनवरी 2021

2021 मैं Online पैसा कमाने के आसान तरीके



आज के समय में लगभग सभी लोग Online या Internet से पैसा कमाना  चाहते हैं और अक़्सर इंटरनेट पर How to Earn Money Online?  खोजते रहते हैं लेकिन सही जानकारी न मिलने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते, सच बात तो ये है की दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो Online Earning कर रहे हैं। मैं खुद भी Online पैसा कमा रहा हूँ। अभी ज्यादा तो नहीं लेकिन रोज का 8-10 $ तक कमा लेता हूँ।


Six-Ways-To-Earn-Money-Online-in-Hindi

वैसे तो इन्टरनेट पर कई ऐसे तरीके हैं जिनके द्वारा आप घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं। Internet से पैसे कमाना इतना भी मुश्किल नही हैं बस आप को जरूरत है अपने टैलेंट को पहचानने कि, अगर आप मेहनत और लगन से काम करें तो महीने का आसानी से 25000 से 30000 बना सकते हैं।


2021 मैं Online पैसा कमाने के 6 आसान तरीके 


Earn Money Online या Internet से पैसा कमाने के लिए आपको किसी विशेष Technical ज्ञान की जरूरत नही है। आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनका उपयोग करके आप आसानी से  Online Money Earn कर पाओगे।

Blogging


अगर आप (Long Term Income Source) लम्बे समय तक Online पैसा कमाना चाहते है तो  Blogging सबसे अच्छा विकल्प (Best Option) हो सकता है। इसमें घर बैठ  कर ( Work From Home से ) अच्छी कमाई की जा सकती है। आज कल तो Hindi Blogging भी बहुत Popular है अगर आप English में सहज नहीं हैं तो आप अपनी मातृ भाषा हिंदी में भी ब्लॉग लिख कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Blogging क्या हैं ?   

कम शब्दों में कहें तो Blog लिखना ही Blogging कहलाता है पर ये एक बहुत बड़ा विषय है इसके लिए पहले हमें  Blog को समझना होगा। Blog एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जिस पर आप लिख कर अपनी बात दुनिया तक पहुँचाते हैं जो आपको पूरे World से connect कर देता है और जिसके द्वारा आप अपने Knowledge, Thoughts, Creativity और Talent को Online world में कहीं भी Share कर सकते हैं। जब लोगों को आपके द्वारा बताई गयी बात अच्छी लगती है तो वो आपसे आपके ब्लॉग के माध्यम से कनेक्ट हो जाते हैं और बार बार आपके ब्लॉग पर आते हैं इस पूरी प्रोसेस को ही Blogging कहते हैं|

आप भी WordPress.org, या Blogger.com जैसे प्लेटफार्म पर अपना खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं। मेरी सलाह है की आप WordPress पर  ही अपना Blog बनायें क्यों की Blogger.com की तुलना में लोग WordPress.org पर अधिक सफल होते हैं।


अगर आप भी अपना Blog बनाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको WordPress की पूरी जानकारी होनी चाहिए, फिर आप सिर्फ 15 मिनट  में अपना  Blog Setup कर सकते हैं। मेरे Blog पर भी आपको ये सारी जानकारी मिल जाएगी, आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछेंगे तो मैं  आपको ज़रूर बताऊंगा।

Blogging से पैसे कैसे कमाऐं ? - यह भी पढ़ें 

एक बार ब्लॉग को  Setup करने के बाद उसमे Google Adsense या अन्य Ads Network के Ads को अपने ब्लॉग में सेटअप करना होता है। जब लोग आपके ब्लॉग पर आकर पर विज्ञापन पर क्लिक करेंगे तो उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। इस फील्ड में  Earning शुरू होने में लगभग 6-12 Months का समय लग सकता है।

आप Hindi या English किसी भी भाषा में Blog लिख सकते हैं जो  भाषा आपके लिए सहज हो उसका चुनाव करें | आज कल  Hindi Blogging  भी काफी popular है और  बहुत से लोग Hindi Blog से भी अच्छी कमाई कर रहे हैं, अगर आप जानना चाहते हैं Hindi Blogging से पैसे कैसे कमाऐं तो इस Link पर जाएँ |  

Start A Youtube  Channel


यह तो आप भी जानते होंगे कि Youtube से आज बहुत सारे लोग लाखो रुपये कमा रहे है। यूट्यूब पर हर दिन लाखो लोग विडियोज देखते है और केवल इंडिया में 50 करोड़ से ज्यादा लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते है। ऐसे में आप भी Earn Money Online के लिए अपना यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं। 

Youtube से पैसे कैसे कमाऐं

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने Youtube चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 हजार घंटो का वाच टाइम कम्पलीट करना पड़ेगा। Google की इन दो शर्तो को पूरा करने पर ही आपका चैनल मोनेटाइज होगा। इसके बाद चैनल को Google Adsense के साथ मोनेटाइज करना होता है। इसके अलवा Youtube पर Sponsership, एफिलिएट  मार्केटिंग, प्रोडक्ट रिव्यु  के माध्यम से भी अच्छी इनकम हो जाती है ।

Create A Facebook Page


आमतौर पर Facebook का प्रयोग हम अपने दोस्तों से जुड़े रहने के लिए ही करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि Facebook से Online Money Earn भी किया जा सकता  हैं ? जी हाँ दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना हैं आप Facebook से भी Online Earning की जा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Facebook पर एक पेज बनाना पड़ेगा।


महज एक फेसबुक पेज बनाने से इनकम नही होगी इसके लिए आपको काफी मेहनत की जरूरत पड़ेगी। एक Facebook पेज बनाने के बाद आपको लोगों को अपने Page से जोड़ना होगा। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप लोगो को अपने Facebook Page पर कैसे जोड़ते हैं। जितने अधिक Followers आपके पेज पर होंगे आपकी कमाई की सम्भावना उतनी अधिक होगी। 10k Followers होने पर आप अपने पेज को मोनेटाइज भी कर सकते हैं।

Facebook Page से कमाई करने के तरीके 

  • अपनी खुद की Website बनाकर उसका लिंक शेयर करके।
  • Facebook Page को मोनेटाइज करके ( ये सुविधा फेसबुक विडियो के लिए अवेलेबल हैं)।
  • Affiliate Link को अपने पेज पर शेयर करके।
  • दुसरो के प्रोडक्ट को अपने पेज पर प्रोमट करें।

Affiliate Marketing


यह एक ऐसा Programme जिसमे आप बिना इन्वेस्टमेंट के महीने का लाखों Online Money Earn कर सकते हो। ऐसी बहुत सारी Online Companies जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal, Bluehost, Hostinger, Siteground आदि अपने प्रोडक्ट्स या Services को Promote करने के लिए Affiliate Programs चलाती हैं, इनमे से कोई भी प्रोग्राम को फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं।



Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए उपर दी गई  Websites पर एक Affiliate Account बनाना पड़ता है। जब आप किसी भी कंपनी के Affiliate प्रोग्राम के साथ जुड़ते हैं तो आपको एक विशेष प्रकार का लिंक मिलता हैं जिन्हें Affiliate link कहा जाता हैं। हर एक प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग लिंक Generate करने पड़ते हैं। अगर आपके पास बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग हैं तो आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचा पाओगे जिससे आपकी इनकम भी अधिक होगी।

मान लीजिये आपके Instagram पर 5000 से ज़्यादा फॉलोवर हैं और आपने अपने इन्स्टा अकाउंट पर किसी एफिलिएट प्रोडक्ट की लिंक शेयर कर दी। अब यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलेगा।

Earn By Selling Notes Online


दोस्तों अगर आप एक Student हो स्कूल या कॉलेज में जाते हो और आप अपने नोट्स को बहुत अच्छे और साफ़ सफाई से बनाते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है आजकल इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है और आप जानते हैं की एक स्टूडेंट के लिए Notes होना कितना जरुरी होता है।

तो आप उन दूसरे Students को अपने बनाये हुए नोट्स को Sell कर सकते हैं और ये एक दम Safe भी है बस आपको Online Notes Sell करने के लिए अपने स्कूल या कॉलेज का नाम Class और सब्जेक्ट करने की जरुरत है और ये आप अपने स्मार्टफोन से भी कर सकते है।

Best Online Notes Selling Website

  • StudySoup
  • OneClass
  • Oxbridge Notes
  • Notesgen
  • StudentVIP

E-book Publishing

आज के समय फिजिकल बुक्स के बजाय e-books का ट्रेंड चल रहा हैं। ऐसे में अगर आपको किसी विषय की अच्छी नॉलेज हैं, तो आप उस विषय पर अपनी खुद की e-book बना कर उसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं। ऑनलाइन सेल करने के लिए आप Amazon या Flipkart पर जा सकते हैं। इस तरीके से आपको लाइफ टाइम तक इनकम होगी।

दोस्तों  वैसे तो इन्टरनेट पर Online Earning के कई  तरीके हैं।  हमने आपको इस पोस्ट में केवल उन्ही तरीको के बारे में बताया हैं जो काफी ज्यादा पोपुलर और भरोशेमंद हैं। अगर आप यंहा बताये गए तरीको पर काम करें तो मै आपसे गारेन्टी के साथ कह सकता हूँ कि इनसे आप लम्बे समय तक Online Earning कर पाओगे। मैं आपसे कहना चाहूँगा कि कभी भी जल्दी और आसानी से ज्यदा पैसा कमाने के लिए शोर्टकट न अपनाये।

Selling Your Photos Online


आप अपने फोटोज को काफी सारी ऑनलाइन वेबसाइट जैसे Shutterstock, Photobucket में Sell कर सकते है जैसे कई बार हमारे फ़ोन में काफी अच्छी beautiful Images होती जो हमें पता भी नहीं होता तो आप उनको ऑनलाइन इन जैसी safe वेबसाइट पर sell कर सकते है और घर बैठे Money Earn कर सकते है।

जैसे कभी आप पहाड़ी Hill-stations पर गए हो तो वहां सुन्दर सी पहाड़ो की या झील झरनो की या बर्फ की फोटो ली हो तो आप ऐसी beautiful nature images को ऑनलाइन बेच सकते है और इस माध्यम से Online Good Income कमा सकते हो।

अंतिम शब्द (Final Words) 


दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको  Earn Money Online की ये पोस्ट पसंद आएगी। इस पोस्ट में हमने आपको 2021 में Online पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताये हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे Facebook, Whatsapp या Twitter जैसे Social Media पर शेयर करके इसे और अधिक लोगों तक पहुचाने में मेरी मदद करें। यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। मैं  जल्द ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करूँगा। धन्यवाद!

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.


Find Us On Facebook