WAHINDIAWAH.COM

2021-07-16

Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें - How to Increase Traffic on Blog?



ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें ? Blog बनाने के बाद हर Blogger अपनी ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये, ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये, इस बारे में जानना चाहते है।

और गूगल पर आपको ब्लॉग पर visitors लाने के बहुत से तरीके भी मिल जाएंगे। लेकिन एक हिंदी ब्लॉग पर traffic लाना कोई आसान बात नही है। क्यों कि ब्लॉग पर केवल high quality content होने से या ब्लॉग Seo friendly होने से ही ब्लॉग पर traffic नही आते। मतलब ये की Blog पर अच्छा content और SEO friendly होने के साथ और भी बहुत कुछ होना जरूरी है।

How-to-Increase-Blog-Traffic?

और अगर आप Starting से check नही करेंगे तो हो सकता है कि आपके ब्लॉग पर content तो बढ़िया हो, लेकिन आपके ब्लॉग की loading speed बहुत ही slow हो।

या फिर आपकी पोस्ट तो बढ़िया हो लेकिन Seo Friendly ना हो।


 
ऐसी बहुत सी छोटी छोटी Mistakes की वजह से ब्लॉग का ट्रैफिक कभी नही बढ़ेंगा।

In This Post पर में आपको ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये, इस बारे में  कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिसके मदत से आप आसानी से अपनी ब्लॉग traffic increase कर सकते हो।

और अगर आप इन Tips को properly follow करेंगे तो में sure केह सकता हु की आपकी हिंदी ब्लॉग की traffic 100% increase होगी।

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें?

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि Blog पर traffic लाने के लिए blog को starting से check करना होगा और कुछ step को regular follow करना होगा।

तभी blog की ranking अछि होगी, और ब्लॉग पर ज्यादा traffic भी आने लगेंगे।


 
Because केवल perfect blog पर ही visitors visit करना पसंद करते है। So आपको नीचे बातये हर एक Tips को perfectly follow करे। तभी आप easily अपनी Hindi Blog के visitor’s बढ़ा सकते हो।

1) Blog Design

Blog की design भी High Traffic लाने में मदत करती है। एक खूबसूरत ब्लॉग पर visitors बार बार आना पसंद करेंगे। जिसे ब्लॉग की Returning Visitors increase होंगे।

But अगर आपकी Design अच्छी नही होगी तो visitors आपकी blog पर visit करना पसंद नही करेंगे। और अगर visit करेंगे तो भी आपकी design को देखकर आते ही चले जायेंगे।

और इसे blog की Bounce Rate भी ज्यादा हो जाती है, जो किसी भी ब्लॉग के लिए अच्छी बात नही।

So आप अपनी ब्लॉग की design user Friendly बनाये। और जितनी हो सके simple design करे। Because visitors और search engine दोनों ही ज्यादा colorful design पसंद नही करते।

इसलिये Blog की design simple रखे। और home page पर ज्यादा widgets, Ads, popups add मत करे। नही तो visitors को परिसानी होती है आपकी blog और post को देखने मे।

और ब्लॉग design में Template बहुत ही important parts है। इसे आप बार बार change भी नही कर सकते, इसलिए सोच समझकर और अछि तराह check करने के बाद ही एक बढ़िया, Simple, Fast loading, SEO Friendly, और Mobile Responsive theme select करे।

2) Blog को SEO Friendly बनाये

Blog पर Organic Traffic लाने के लिए Search Engine optimization करना बहुत जरूरी है।

क्यों कि अगर आपकी blog Seo Friendly होगी तो ही  ब्लॉग और Blog Post search Engine में दिखेंगे और visitors आपकी ब्लॉग पर visit कर सकेंगे।


 
इसलिए ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Blog को SEO Friendly बनाना बहुत ही जरूरी है।

और अपनी ब्लॉग को SEO Friendly बनाने के लिए Blog URL को search engine में submit करे, Sitemap बनाये और फिर उसे Google Search Console पर submit करे।

और साथ ही आप अपनी ब्लॉग पर Advance SEO enable भी करे।

3) Use SSL Certificate

गूगल हमेसा secured website को unsecured से ज्यादा महत्व देता है। और secured ब्लॉग को गूगल पर बहुत ही जल्दी अछि rank भी मिलती।

यानी गूगल ने अब Secured ब्लॉग को up और unsecured को down करना start करदिया। ऐसे में अगर आप अपनी ब्लॉग को secured नही बनाएंगे तो आपको Google से  Traffic loss हो सकता है।

इसलिए अपनी ब्लॉग को secure बनाने के लिए आप SSL Certificate का use करे।

और ब्लॉग पर Free SSL Certificate add करने के लिए आप Cloudfire use कर सकते है।

4) Blog Post के लिए Keyword Research करे

ब्लॉग की traffic बढ़ाने के लिए Keyword Research करना बहुत ही important है। क्यों कि ब्लॉग पर organic visitors लाने में post की keyword ही सब कुछ होता है।

आप जिस बारे में लिख रहे है क्या लोग वो search कर रहे है? और आप जो लिख रहे है वो पहले से Internet पर कितनो ने published किया है।


 
ये जाना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। Because अगर आप without Research कोई भी पोस्ट लिखकर उसे Traffic की उम्मीद करेंगे तो आपको शिर्फ़ निरासा ही मिलेगा।

क्यों कि हो सकता है आपने जो लिखा है वो कोई search ही नही करते? या फिर ये भी हो सकता है कि आपने जिस keyword को target किया है उसकी competition बहुत ही High हो।

ऐसे keyword को Rank करना बहुत ही मुश्किल होती है। इसलिए ब्लॉग पोस्ट लिखने से पेहले keyword Research करना बहुत ही important है।

और इसके लिए आप keyword research tools जैसे, Google Keyword Planner, Ubersuggest की मदत ले सकते हो। और जिस keyword की search volume, Competition low या Medium हो ऐसे Keyword को ही select करे।

5) Focused Keyword को Blog Post पर Perfectly Add करे

आप किस keyword को target करके post लिख रहे हो। उस focused keyword को ब्लॉग पोस्ट पर correct तरीके से add करना बहुत ही जरूरी है।

क्यों कि keyword से ही Search Engine को पता चलता है कि आपकी पोस्ट किस topic पर है।

और Search Engine keyword check करके ही ब्लॉग पोस्ट को rank देती है।

इसलिए blog post पर कैसे और कहा कहा Focus keyword को add करना चाइये ये जाना हर एक blogger के लिए जरूरी है।


 
क्यों कि अगर आप एक ही keyword को अपनी ब्लॉग पोस्ट पर बार बार add करोगे तो Google आपकी पोस्ट को Spam list में Add कर सकता है। So आपको Keyword Density को भी ध्यान में रखना होगा।

6) High-Quality Content लिखे

SEO Friendly High Quality Post हिंदी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। और 1000 ब्लॉग पोस्ट से 100 Quality post आपको ज्यादा visitors दे सकते है।

Because search engine और Visitors दोनों ही quality post ज्यादा पसंद करते है। और Quality Content वही होती है जो Visitors के लिए लिखा पोस्ट हो।

So आप अपनी हर पोस्ट को Details में लिखे, और पोस्ट की Title, Permalink, Meta Tag, Paragraph, Image, Headings को भी बढ़िया से optimize करे।

और बढ़िया ब्लॉग पोस्ट Title और Meta Description से आपकी Blog CTR भी Increase होती है।

साथ ही आप ब्लॉग पोस्ट पर On page SEO करे। जिससे आपकी Blog Post SEO Friendly होगी। और search engine पर अछि rank मिलेगी।

7) Use Eye-Catching Photos

1 image 1000+ words की काम करती है, ये तो आपने सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि Blog post के images भी ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने में मदत करती है।

इसलिए ब्लॉग पोस्ट पर image add करना बहुत फायदेमंद होता है। और अगर आप अपनी image पर Alt tag Add करके उसे SEO Friendly बनाएंगे तो Google Image से भी आपको visitors मिलेंगे।

और अपने ब्लॉग पोस्ट के images को आप Photo Sharing sites जैसे, Printest, Instagram पर भी share करे।

इसे अगर कोई आपकी पोस्ट related images इनपर search करेगा तो उन्हें आपकी images show होगी. और वो आपकी image पर click करके भी ब्लॉग पर visit कर सकते है।

8) Interlinking

Interlinking पोस्ट को high rank दिलाने में मदत करती है। और साथ ही इसे ब्लॉग की bounce rate भी कम होती है।

क्यों कि जब आप अपनी किसी पोस्ट पर related पोस्ट की link add करोगे तो visitors उसपर click करके आपकी दूसरी पोस्ट भी पढ़ेंगे।


 
और visitors आपकी ब्लॉग पर जितना ज्यादा टाइम रुकेंगे उतनी ही आपकी Bounce rate भी कम होगी।

इसलिए ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिये Interlinking बहुत ही जरूरी है।

9) Use Share Buttons

Social sites जैसे, Facebook, Twitter, LinkedIn etc आजकल हर कोई use करते है। So आप अपने blog और post पर social share buttons जरूर add करे।

Because जब कोई visitor आपकी post पढ़ते है और उन्हें आपकी post अछि और helpful लगे तो वो अपने friends के साथ आपकी post को share कर सकेंगे।

जिसे social site पर ज्यादा से ज्यादा लोगो को आपकी ब्लॉग और पोस्ट के बारे में पता चलेगा। और वो आपकी blog पर visit कर सकेंगे।

So आप अपनी ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए social sharing buttons को add करे। और ब्लॉग के visitors को भी request करे कि वो आपकी पोस्ट को social site पर share करे।

10) Social Media Marketing के जरिये ब्लॉग की ट्रैफिक  बढ़ायें

ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए social media marketing बहुत ही जरूरी होती है। Social sites जैसे, Facebook, Twitter, LinkedIn, जैसे हर popular social sites से आप अपनी blog पर Social Traffic बढ़ा सकते हो।

Because social sites पर million users any time active होते है। आप अपनी blog post को share करके social media sites से blog की visitors increase कर सकते हैं।

But हर social sites की marketing strategy अलग अलग होती है। इसलिए अगर आपको social sites से visitors चाइये तो आपको every social site पर properly अपनी post को share करना होगा।

और सभी popular social sites पर marketing करने की अलग-अलग timing होती है। Because users एक साथ सभी Social sites को use नहीं करते।

इस पर भी आपको ध्यान रखना होगा कि कौन से social site पर आपको कब अपनी post share करना है।


 
और social Media marketing मैं आपको image पर भी ध्यान देना होगा। Because हर social sites की पोस्ट sharing image size अलग अलग होती है।

अगर आप direct अपनी ब्लॉग से share करेंगे तो आपकी image की size cut होती है। इसलिए आपको हर social site पर अलग अलग photo use करना होगा।

मैंने Social sites से blog की traffic कैसे बढ़ाये इस बारे में details post share की है। जिसे पढ़कर आप social sites से अपनी ब्लॉग पर बहुत से referral traffic increase कर सकते हो।

11) Email Marketing से ब्लॉग की ट्रैफिक  बढ़ायें

Email Marketing भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपनी ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए। But इसके लिए आपके पास बहुत से email ids होना चाहिए।

अगर आप बहुत से email id collect करेंगे और बढ़िया format मैं marketing करेंगे तो Email marketing से आप अपने ब्लॉग पर बहुत से targeted visitors को attract कर सकते हो।

आपके ब्लॉग पर जो comment करते हैं, आप उनके email collect कर सकते हैं। और आप LinkedIn, FB, या किसी other sites से भी emails collect कर सकते हो।

Email Id collect करने के बाद किसी बड़े blogger को subscribe करे और check करे कि वो कैसे E mail marketing करते है।

आप उनके style को copy करके अपनी तराह से marketing करे और अपनी blog की traffic बढ़ाये।

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हु क्यों की हर category के ब्लॉग की Email Marketing Strategy अलग अलग Type की होती है।

जैसे, एक Food के ब्लॉग को Email marketing के लिए बढ़िया Photos add करना जरूरी है। लेकिन एक Teach related ब्लॉग shirf कुछ sentence के जरिये भी अपनी Content Promotion करके अपनी Blog की visitors बढ़ा सकते है।

इसलिए आप भी अपने बड़े bloggers को follow करे और किसी Free Email Marketing Tool जैसे, Mailchimp, SendPluse की मदत से Email Marketing start करे। और अपनी हिंदी ब्लॉग की traffic बढ़ाये।

12) Create Videos

Google के बाद YouTube world की सबसे बड़ी search engine है। जो लोग पढ़ना पसंद नहीं करते वह YouTube पर video देखते हैं।

आप YouTube पर अपनी channel start करें। और अपनी Blog के related videos उसपर upload करे।

और अपनी videos की description मैं अपनी site की link भी add करें। इस तरीके से भी आप YouTube के जरिए अपने ब्लॉग की बहुत ट्रैफिक बढ़ा सकते हो।

साथ ही आप Instagram, LikedIn, Facebook पर भी अपनी video upload करके अपनी ब्लॉग पर visitors ला सकते है।

13) Comments

Blog Commenting भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए। आप दूसरे के ब्लॉग पर  Comment करके अपनी Hindi ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि कमेंट करके ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

तो इसमें आपको करना यह है कि जब आप किसी दूसरे bloggers की post read करते हो तो उस पोस्ट के related ऐसी comment करें जिसे बाकी visitors को Help हो, या कुछ New जानकारी मिले।

और जब आप किसी other blog पर comment करेंगे तो उसमें अपने blog की link add करें। इस तरीके से आप अपनी ब्लॉग पर traffic के साथ backlinks भी increase कर सकते हो।

और आप खुद भी अपने blog के हर comments की replay करे और visitors की मदत करे। अगर आप ऐसा करेंगे तो visitors आपकी ब्लॉग पर बार बार visit करना पसंद करेंगे। और इसके आपकी websites की Returning traffic & backlinks increase होगी।

14) Guest Post

Guest post के बारे में तो आपने सुना ही होगा। But क्या आप जानते हैं कि Guest post के जरिये भी blog की traffic बढ़ाई जा सकती है।

आप अपने topic से related other Blog पर guest post करें। और post पर अपने किसी दूसरे पोस्ट की links भी add करें।

इससे आप जिस site पर Guest posting करोगे उस blog  पर आने वाली traffic आपको भी मिलेगी।

But guest blogging मैं हमेशा high quality post share करें। जिसे आप जिस ब्लॉग पर post करेंगे उनके visitors को आप easily attract कर सकेंगे।

15) Regular Updates

Fresh or latest content को Google ज्यादा पसंद करती है। और ऐसे पोस्ट share करने से भी आपके Blog Readers की संख्या बढ़ेगी। इसलिए ब्लॉग को regular updated करते रहे।

आप चाहे किसी Old post को update जैसे, कुछ new information, Links add करे। और पोस्ट कम words में है तो उसे details में लिखे और length article बनाये।

या फिर एक New Post publish करे। आपके ब्लॉग पर daily कुछ ना कुछ तो updated होनी चाइये। और ये SEO के नजर में तो अच्छा होता ही है

साथ ही आपके readers को हर दिन आपके ब्लॉग से कुछ नया सीखने को मिलेगा। जिसे आपकी Blog पर Returning Traffic भी increase होंगे।

16) SEO Tools Use करके ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ायें

Blog traffic बढ़ाने के लिए आपको SEO tools use करना बहुत ही जरूरी है। जैसे, Keyword Research, Backlinks, Keyword ranking, Brockenlinks, Domain Authority, Competitors check करने के लिए आपको SEO tools की जरूरत होती है।

और ये सब check करने के लिए आप कुछ popular SEO Tools जैसे, Google Keyword Planner, Ubersuggest, SEMrush, Ahrefs, Smallseotools, etc Use करे।

और साथ ही आप Google Analytices Tool को भी use करे. क्यों कि इसपर आप अपनी ब्लॉग की Traffic Check करने के साथ  किस Keyword से, और कहा कहा से visitors आपकी ब्लॉग पर visit कर रहे है ये सभी check कर सकते हो।

और ये सब Information भी आपको अपनी ब्लॉग की traffic बढ़ाने में मदत करेगी।

17) Quality Backlinks बनाये

Backlinks से ब्लॉग को referral traffic मिलती है।

लेकिन क्या आप जानते है, अगर ब्लॉग पर High domain Authority और बहुत ज्यादा ट्रैफिक वाले ब्लॉग से backlinks मिलती है तो इसे आपकी ब्लॉग की rank high होती है।

So ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए quality backlinks बनाना जरूरी है।

18) Join Forums & Question Answer sites

Blog पर Visitors बढ़ाने की इस tricks से आप बहुत traffic अपनी ब्लॉग पर ला सकते है। ऑनलाइन आपको बहुत से forums मिल जाएंगे। आपको बस अपने ब्लॉग related कुछ forums में join करना है।

और forums में दूसरे bloggers की मदत करे। ऐसे आपको अपने ब्लॉग के लिए बहुत से Targeted traffic मिलेंगे।

साथ ही आप Quora जो कि एक Question & Answers Forum है। और Hindi Language भी support करती है इसपर join करे।

और आपके blog Topic related Questions के answers दे। और जहा जरूरत हो शिर्फ़ वही अपनी ब्लॉग या पोस्ट की link को add करे।

But याद रखे अगर आप अपनी ब्लॉग पर ज्यादा traffic लाने के लिए Quora में short post लिखेंगे और links ज्यादा add करेंगे तो आपकी ID Banned हो जाएगी।

So Quora में आपको बहुत ही smart तरीके से अपनी Blog Content की marketing करनी होगी। जिससे आपको बहुत time तक Visitors मिलेंगे।

19) Blog loading speed

Blog की traffic बढ़ाने के लिए Blog की loading speed fast होना बहुत ही जरूरी है। Because अगर आपकी blog slow open होगी तो visitors wait नही करेंगे और किसी दूसरे site पर चले जायेंगे।

और इसे आपकी Blog traffic अचानक बहुत कम भी हो सकती है. So आपको अपनी ब्लॉग पर fast loading template लगाने के साथ Extra Widget, Popup, Ads, Banner, Over Size के images को बिल्कुल भी add नही करना है।

और साथ ही Per Week अपनी ब्लॉग की loading speed Pingdom या फिर GTMetrix पर check करे।और अपनी ब्लॉग की loading speed को fast बनाये।

20) Broken Links Manage करे

Blog पर traffic बढ़ाने के लिए Broken Links को Manage करना बहुत ही जरूरी है। क्यों कि अगर ब्लॉग पर ज्यादा Broken links होंगे तो आपकी ब्लॉग की ranking automatic Down हो जाएगी।

इसलिए आप हर week अपनी ब्लॉग के broken links भी check करे। और इन्हे अपने ब्लॉग से remove या फिर manage करे।

21) Directory Submission

Directory Submission ब्लॉग पर विसिटोर्स बढ़ाने का एक बहुत ही decent तरीका है।

बस इसके लिए आप कुछ high quality Directory Submission sites पर अपनी ब्लॉग को submit करे।

इसे ब्लॉग की domain authority high होती है. और backlinks भी increase होती है।

और अगर ब्लॉग की DA high हो तो ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन पर आसानी से हाई रणक और ट्रैफिक मिलेगी।

22) Social Bookmarking

Traffic बढ़ाने के लिए Social Bookmarking भी एक अच्छा तरीका है।

बस इसमे आपको कुछ High Quality Social Bookmarking sites जैसे, Digg, Delicious, Reditt, Stumbleupon etc पर अपने ब्लॉग या पोस्ट की link को share करना होगा।

इसे ब्लॉग के लिए backlinks और Referral traffic मिलेंगें।

23) Medium.com से ब्लॉग ट्रैफिक कैसे बढ़ायें

Medium एक short और long पोस्ट sharing site है। इसपर आप अपनी account बनाकर blog post को share करे और उसपर अपनी Blog, Post की link add करे।

इस techniques से भी आपको अपनी हिंदी ब्लॉग के लिए बहुत से visitors मिल जाएंगे।

ठीक ऐसे ही और भी बहुत से platforms है जहा पर आप अपनी ब्लॉग की marketing Free में कर सकते हो। आप ऐसे सभी platform पर join करे और अपनी blog और blog post की promotion करे।

Final Words ( अंतिम शब्द )

ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने की कोई भी shortcut तरीका नही है। और हमेसा याद रखे blog पर traffic बहुत ही जरूरी है. So किसी भी traffic increase करने की tips को Ignore मत करे।

और अगर आपको किसी platform जैसे, Social media या email marketing से अभी कम traffic मिले तो भी आप उसे ignore मत करे।

क्यों कि एक एक visitors ब्लॉग के लिए Important है।

अब आप मुजे बताये के ये जानकारी आपको कैसी लगी?

और अगर ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये इस पोस्ट के Related कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment box पर बताये।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories