2021-07-16

Blogger vs WordPress कौन सा Platform बेहतर है ?



Blogger vs WordPress कौन सा Platform बेहतर है? अगर आप blogging start करना चाहते हो, और Confused हो कि कौन सा  बढ़िया platform है Blogging के लिए तो इस post को आप carefully पढ़े। इसके बाद आप 100% sure हो जाएंगे कि Blogger Vs WordPress कौन सा platform बढ़िया है आपके लिए।


Generally अगर हम बात करे तो WordPress blogger से बहुत ही बढ़िया platform है blogging के लिए। But New bloggers को ये select करना बहुत ही मुश्किल होता है। जब मैंने blogging की शरुवात किया था तो मुझे भी बहुत ही परेशानी हुई थी सही platform को select करने में।


So में नही चाहता कि किसी और को भी ये परेशानी हो कि Blogger Vs WordPress कौन सा बढ़िया platform है blogging के लिए ये select करने में।


अब आप सोच रहे होंगे कि मैंने खोद ही ऊपर बताया कि वर्डप्रेस ब्लॉगर से बढ़िया है। तो अब बाकी क्या रेह गया जाने के लिए।


But इतनी ही काफी नही है, अगर आप Wah India Wah के Regular reader हो तो आपको ये पता ही होगा कि मैंने अपनी ब्लॉगिंग की शुरुवात blogger platform पर की थी। और मैंने करीब 6 month के बाद ही अपने ब्लॉग को WordPress पर shift किया था।


Blogger-vs-WordPress-कौन-सा-Platform-बेहतर-है-?

So ये Direct कहना तो बहुत ही मुश्किल होगा कि Blogger Vs WordPress कौन सा बढ़िया platform है blogging के लिए। But कुछ points पर आप अपने लिए किसी एक platform को select कर सकते है। और वो कुछ point में नीचे में आपको बता रहा हु, जिसे आप खुद ही सेलेक्ट कर सकोगे की Blogger Vs WordPress कोनसा बढ़िया platform है हिंदी ब्लॉगिंग के लिए।


Blogger Vs WordPress कौन सा Platform बेहतर है ?

तो चलिए अब मैं आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बारे में कुछ Points में बताऊंगा। जिसे आप बहुत ही easily अपने लिए एक बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सेलेक्ट कर सकेंगे।


Blogger WordPress से Better Platform क्यों है

1. ब्लॉगर बिल्कुल फ्री है

Blogger में blog बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नही। आप अपनी Gmail id की मदत से ब्लॉग बना सकते हो। Blogger पर आआपको एक sub domain यानी .blogsopt.com भी मिलती है, और इसपर आपको template भी खरीदना नही पड़ता। Because blogger के लिए internet पर बहुत से template free में मिलती है।


2. Coding Knowledge की जरूरत नही

अगर आपको coding के बारे में कुछ भी पता नही। तो भी आप blogger पर easily blog बना सकते हो। क्यों कि blogger पर template को आप without edit करे अपने  layout, header, widget edit कर सकते हो।


मुजे खुद भी पहले coding, के बारे में कुछ भी नही पता था। But आज मुजे मेरे लिए जितनी जरूरत होती है उतनी मैंने ब्लॉग बनाने के बाद coding सीखा है।


3. Unlimited Data Space


Self hosted blog पर data space आपकी hosting की हिसाब से होती है। But blogger एक google का एक product है। So इसपर आपको data space की कोई भी problem नही होती। Blogger पर आप जितनी चाहे पोस्ट रख सकते हो।


4. Mobile से Use कर सकते हो


Blogger blog को आप mobile से भी use कर सकते हो such as, पोस्ट लिखना, post को Share करना और भी ऐसे बहुत से काम आप मोबाइल से ही कर सकते हो। बस इसके लिए आपके पास एक Android mobile होनी चाइये और उसपर 4g speed की net होनी चाइये। आप Android mobile पर ही Google chrome या Mozilla use करके आप अपनी ब्लॉग run कर सकते हो।


5. Easy To Use


Blogger blog को use करना बहुत ही आसान है। हर कोई इसे easily use कर सकते है। And इसे use करने के लिए आपको किसी Technical Knowledge की भी जरूरत नही पढ़ेगी।



WordPress क्यों BlogSpot/Blogger  से Better Platform है

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि मैंने ब्लॉगर पर ही blogging स्टार्ट की थी। और बाद में मैंने इसे self hosted  पर transfer करली। तो मैं आपको दोनो के benefits के बारे में बता सकता हु। जिसे आप खोद भी कहेंगे कि self hosted blog is better then a free blog.


Control Over Your Blog


में self hosted blog को ज्यादा support करता हु, और इसकी main reason है कि blogger google की ही एक product है। और google आपके ब्लॉग को कभी भी आपको बिना warning दिए ही आपके blog को delete कर सकते है। अगर आपने ब्लॉग पर custom domain add किया है तो भी।


मतलब अगर किसीने आपकी blog को spam mark किया या google को आपकी blog spam है कह कर report करदी तो भी आपके ब्लॉग को warning दिए बिना ही delete कर सकता है। और ये बहुत से ब्लॉगर के साथ होवा है, So ये एक common problem है blogspot पर और बहुत से bloggers के साथ ऐसा हुवा है।


Search Engine Optimization


Blog चाहे आप कही पर भी host करे। Traffic ही blog की main चीज़ होती है। Search engine optimize यानी ब्लॉग को search engine के लिए optimize करना। और search engine से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना।


But अगर WordPress और blogger को comparing करे तो blogger पर आपको बहुत ही कम option मिलती है search engine optimization के लिए। और WordPress पर आपको seo की शिर्फ़ एक ही plugin यानी Yoast seo में bloggers से ज्यादा option मिलती है optimization के लिए।


Plugins And Support


WordPress पर आपको अपनी ब्लॉग की हर एक चीज़ के लिए बहुत से चीज़ों के लिए बहुत से plugins और support मिलती है। जिसे आप अपने ब्लॉग की हर एक problem को आसानी से खोद ही solve कर सकते हो।But BlogSpot पर मैंने खोद ही बहुत time spend किया था शिर्फ़ अपने theme को edit करके भी कुछ features add करने के लिए।


WordPress पर आप अपने blog पर कुछ भी add or remove या और कुछ भी करने के लिए बहुत से plugins मिलेंगे। और अगर किसी codes की जरूरत पड़े तो भी आपको WordPress support forum पर easily मिल जाती है। WordPress plugins के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े।


Reputation


बहुत से लोग blogspot blog को देखते ही नही। क्यों कि ये फ्री है लेकिन अगर आपने एक self hosted blog की बात करे तो सभी को लगेगा कि आप professional blogger हो और अपने ब्लॉग को बहुत पैसे invest करके बनाये हो। और आप अपने ब्लॉग को लेकर serious हो।


Them And Templates


Blogspot पर भी आपको बहुत से फ्री थीम मिल जाएंगे। But Commercial use के लिए WordPress पर आपको एक से एक बढ़िया फ्री और Premium them मिलेंगे। इसके अलावा अगर आपके पास FTP access है तो आप अपने WordPress them को पूरी तरह edit, change and design कर सकते हो।


Google AdSense


AdSense से हर blogger अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। और पहले अपने blog adsense approve के लिए blogspot बहुत ही बढ़िया था। But आजकल ये इतनी आसानी से approved नही होती। But WordPress पर आपके domain, email address के साथ adsense approved बहुत ही आसानी से होते है। ये है और एक self hosted blog का फायदा। अगर आप AdSense use कर रहा है तो नीचे के पोस्ट को read करे और अपनी revenue increase करे।


Reselling Your Blog


Google आपको BlogSpot blog को sell करने की permission नही देती है। लेकिन self hosted blog को आप अगर चाहो या आपको जरूरत हो तो sell भी कर सकते हो।


Blogger Platform पर Blog कैसे बनाये 

WordPress पर Professional Blog कैसे बनाये


Blogger Vs WordPress Short Summary

1. Blogger Free है, But WordPress Paid है।


2. Blogger पर limited Futures होते है, But WordPress पर आपको unlimited futures मिलेंगे।


3. Blogger के लिए coding की knowledge की कोई जरूरत नही। लेकिन WordPress Blog को आप Without coding Knowledge के manage नही कर सकते।


4. Blogger पर seo के लिए थोड़े कम futures मिलेंगे। But WordPress पर आपको seo के लिए unlimited futures मिलेगा।


Final Words ( अंतिम शब्द ) 

Blogger gold है तो WordPress Dimond. But अगर आप blogging पर new है तो मैं आपको strongly recommend कारोंगा की आप ब्लॉगर को ही select करे। हो सकता है कि WordPress blogger से बहुत ही बढ़िया facilities देते है। But अगर आप new हो तो आपको इसके बारे में समझने में बहुत दिन लग जाएंगे।


और अगर आप WordPress पर blog बनाते हो तो आपको कुछ पैसे invest करना पड़ेगा। So आप Blogger जो कि free platform है blogging के लिए उसे select करे। और अपनी ब्लॉगिंग की शरुवात करे। फिर जब कुछ दिन बाद आप ब्लॉगिंग के बारे में अछि तरह समझ जाएंगे तो आप अपनी ब्लॉग को वर्डप्रेस पर shift करदे।


Finally, अब आप समझ ही गए होंगे कि Blogger vs WordPress कोनसा बढ़िया platform है Blogging करने के लिए। लेकिन फिर भी अगर आपको कुछ भी confusion हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर बताये।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories