रविवार, 6 जून 2021

Event Blogging क्या है ? पूरी जानकारी Hindi में



Event Blogging क्या है, और कैसे Start करें ? क्या आप इस बारे में जानना चाहते हो, तो ये पोस्ट आपके लिए है। क्यों कि इस पोस्ट में, मैं आपको पूरी details बताऊँगा की event blogging क्या होती है। जिससे आप easily आज ही ब्लॉगिंग की शुरुवात कर सकते हो।


Event-Blogging-क्या-है-?-पूरी-जानकारी-Hindi-में


Event- based blog short time में ऑनलाइन पैसा कमाने का अच्छा तरीका है। Event blogging पर आपको ना तो ज्यादा invest करना पड़ता है और ना ही ज्यादा time waste होगा। और blog को search engine पर अच्छी rank मिलने के बाद आपकी 1 year की कमाई कुछ ही दिन में हो जाएगी।

Event Blogging क्या है

Event blogging का मतलब micro niche blog है जिस पर bloggers specific topic पर blogging करके short time में internet से कमाई करते हैं।


एक blog जिसपर सिर्फ़ 1 या 2 महीने में high traffic पाने के लिए किसी upcoming event पर focus करके जब किसी specific topic पर ब्लॉगिंग करते है तो उसे event blogging कहते हैं।


Event blogging आपको event के 40-50 दिन पहले start करना पड़ेगा। इससे आपको event के time में बहुत traffic मिलेगा। और आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई भी कर सकेंगे।


Blogging Karne Ke 7 Bade Faide

Event कैसे Choose करें

Internet पर बहुत से events की high searches होती है, आप किसी भी event को select करके उस पर ब्लॉग बना सकते हो।


नीचे में आपको कुछ most popular events की list share करुंगा। आप अपने interest के हिसाब से किसी भी एक को select करके event blogging की शुरुवात कर सकते हो।


Holidays: Happy New Year, Independence Day, Valentines Day, Mothers Day, Teachers Day, Children Day, Christmas event, WhatsApp DP collection. Dussehra, Deepavali.


Sports: IPL, Big Boss League, Olympic, FIFA World Cup, World Cup, Cricket World Cup.


New Launches: covid 19, 5G, Big Billon Day Sale, Deals of the day.


इनमें से किसी भी एक event को select करके event blogging की शुरुवात कर सकते हो।


Event Blog से पैसे कैसे कमाएं

Event blog को monetize करके पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं। जिसमें गूगल एडसेंस, और Affiliate Marketing सबसे बेस्ट हैं। साथ ही आप और तरीके apply करके भी अपनी ब्लॉग से पैसा कमा सकते हो।


जैसे, Infolinks, Media. Net या फिर आप अपनी किसी products को भी event blog के जरिये promote, sale करके भी अच्छी कमाई कर सकते हो।


Event Blogging के लिए Keyword Research करें

Event blogging के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत ही जरूरी होता है। Because properly keyword research से आपकी event blog की half work finished हो जाता है। और आपको अपनी event blog पर 30 – 40 Post की जगह सिर्फ 10 post लिखने पढ़ेंगे।


But इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करना होगा और ये पता करना होगा कि आपके सेलेक्ट किये event पर लोग सबसे ज्यादा क्या keyword search करते हैं Search engine पर।


और keyword research के लिए आप Google Keyword Planner, SemRush etc use करें और event से related सभी keyword or relevant keyword की list बनायें और अपने post पर keyword को properly add करें। इससे आपको बहुत ही जल्द सर्च इंजन पर अच्छी rank मिलेगी।


Domain Name खरीदें

जब आप event select करोगे तो उसके बाद आपको एक top level domain buy करना होगा। Domain name आप event से related ही Choose करें, और साथ ही अपने डोमेन पर कीवर्ड भी add करें।


क्यों कि domain पर keyword होने से blog का CTR (Click Through Rate) Increase होगा।



 

जैसे मानलो आप दीपावली event पर ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हो तो आप अपने डोमेन का नाम कुछ इस तरह रखें, HindiDepavaliBlog, devalinews, Devaliblog etc.


Domain extension आप किसी भी तरह का select कर सकते हो। लेकिन डोमेन पर keyword add करके on page, off page SEO बढ़िया से optimize करोगे तो आप डोमेन और sub domain को google की first page पर बहुत ही easily rank कर सकते हो।


Setup An Event Blog

Event के लिए Domain name purchase करने के बाद आपको एक ब्लॉग बनाना होगा और इसके लिए आप Blogspot, WordPress किसी भी platform को select कर सकते हो।


लेकिन अगर आपके पास Buget है तो आप WordPress.org पर ही अपना एक self hosted blog बनाये। और ब्लॉग बनाने के बाद आप उसपर एक बढ़िया seo friendly और fast loading Template लगाएं।


फिर बढ़िया से setup करने के बाद आप अपने ब्लॉग पर content डालना स्टार्ट कर सकते हो।


Write Quality Content

अब तक आपने event blogging के लिए keyword research, Domain Purchase और blog बना लिया है। और अब आपको selected topic के ऊपर high quality content लिखना होगा। और event के related keywords को अपनी blog post पर add करने होंगे।


जैसे मानलो आप Independence day पर blogging कर रहे हो तो आप अपनी post पर Independence day quotes, Independence Day Wishes, Independence Day Images, etc सभी keywords को add करे। जिसे आपके visitors बहुत time आपकी blog पर spend करेंगे।


अगर आप lengthy articles यानी 5000 words से ज्यादा लिखोगे तो event blog पर 30 – 40 post की जगह सिर्फ 10 – 12 high quality के पोस्ट काफी होते हैं। और event blogging आप event से 30 – 50 days पहले ही स्टार्ट करें।


Create Quality Backlinks

Event blog को google की first page पर rank करने के लिए link building बहुत ही important होती है। Instant backlinks पाने के लिए आपको कुछ ऐसे blogs search करने होंगे। जिसे do follow backlinks मिले, साथ ही others blog पर comment भी करें।


Because comment के जरिये आप अपनी blog पर huge traffic increase कर सकते हो।


और Event blog पर Backlinks बनाने के लिए SEO profiler सबसे best tool है और ये completely free है। आप अपने top 10 competitors के ब्लॉग link enter करें और Green signal backlinks की पूरी list ready करें और फिर आप उन ब्लॉग पर अपने event blog की backlinks create करें।


Promote Blog & Increase Traffic

Blog की traffic बढ़ाने के बहुत से तरीके है जैसे, ब्लॉग पर आप search engine से organic traffic, Social Marketing, Email Marketing, Referral traffic Received कर सकते हो।


लेकिन इसके लिए आपको On page & Off page seo को properly follow करना होगा। मैंने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढाये इस बारे में एक details पोस्ट share की है, जिसे पढ़कर आप ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में learn कर सकते हो। 

अंतिम शब्द (Final Words)

Finally अब मुझे उम्मीद है कि event blogging क्या है और कैसे start करे ये आप अछि तरह समझ गए होंगे?

लेकिन फिर भी अगर आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स पर बताये।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.


Find Us On Facebook