शुक्रवार, 4 जून 2021

Hindi Blogging से पैसे कैसे कमाएं ?



एक समय था जब सभी Blogs English में हुआ करते थे और अब समय बदल चुका है आप हिंदी (Hindi) में भी Blog लिख कर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं, Hindi Blogging आज कल एक ट्रेंड बन चुका है, अपनी मातृ भाषा में  लोगों  तक अपनी बात पहुंचने का मजा ही कुछ और है। अब  तो कई English Blogger भी हिंदी में Blogging  करने लगे हैं।


अगर हम ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करें तो Blogging उसमे से एक बहुत ही अच्छा और लम्बे समय तक पैसा देने वाला तरीका है।


Blogging के बारे में बात करने से पहले में आपको बता दूँ कि ब्लॉग (Blog) क्या है ? तो जब हम किसी चीज के बारे में जानने के लिए Google या किसी अन्य Search Engine पर सर्च करते है, तो हमें बहुत सारा Content दिखाई देता है, जो websites के रूप में होता है असल  में ये सभी blogs होते हैं 


आप ये Article जहाँ पढ़ रहे हैं ये भी एक ब्लॉग है।


Hindi-Blogging-से-पैसे-कैसे-कमाएं-?

अगर हम Blog और Blogging की परिभाषा को देखे तो एक Web Log (Online Notebook) जिस पर पढ़ने और कुछ जानकारी लेने योग्य Content होता है उसे हम Blog कहते है। और इसी क्रम में एक Blog पर इसी प्रकार का अच्छा Content Blog Post के रूप में लिखना Blogging कहलाता है।


Hindi Blogging से पैसे कैसे कमाएं ?

Hindi Blogging से पैसे कमाने के लिए Google AdSense सबसे best तरीका है।


Blog से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। नीचे में आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिन्हें हर ब्लॉगर apply कर अपनी Hindi blog से पैसे कमा सकते है।


Google AdSense

AdSense एक advertising कंपनी है और ये Impression और ads पर click करने के पैसे देती है।

Google AdSense हिंदी ब्लॉग (Hindi Blog) के लिए सबसे Best है। Because AdSense अपने publishers को बाकी company से ज्यादा pay करती है। और 20 -25  post publish करने के बाद आप Google AdSense पर apply करें। और अकाउंट approved होने के बाद अपने ब्लॉग पर AdSense के ads लगाएं।


गूगल ऐडसेंस पर आपको हर तरह की ads मिलती है जो सभी devices में Full Support करती  है।


AdSense पर आपको PPC यानी pay per click के हिसाब से, और impression यानी ads कितने visitors ने देखें उस हिसाब से पैसे मिलते हैं। और Google AdSense की कमाई $100 होने के बाद आप direct अपने bank account में receive कर सकते हैं।


मैंने इस site पर Google AdSense के बारे में बहुत सी जानकारी share की है ज्यादा जानकारी के लिए आप एडसेंस category के post पढ़ ले।


Google AdSense Alternatives

मान लो आपका Google AdSense Account अभी Approved  हो गया तो क्या करें?


AdSense आप को blog पर ज़रूरी Improvements करके फिर से Apply करने का Chance भी देता है। लेकिन इसमें कुछ Time लग सकता है।


तो ऐसे में आप Google AdSense Alternatives use कर सकते हैं। जो आपको ऐडसेंस की तरह ही ads देता है और CPC (Click Per Cost) and impression के हिसाब से pay करता है।


और इन पर किसी भी blog को easily approved मिलती है। आप 10 -20 पोस्ट लिखने के बाद ही AdSense Alternatives पर apply कर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

ये कुछ Best AdSense alternatives हैं, जो Hindi blogs को support करते हैं।


Chitika

Bidvisitior

PopAds

Adnow

Taboola

MGID

AdPop

eDomz

Facebook Audience Network



Affiliate Marketing 

Blogging से पैसा कमाने के लिए, Affiliate marketing एक best तरीका है। Affiliate marketing पर आपको products sell करना पड़ता है।


जैसे मान लो आप अपनी blog पर health, food के बारे में जानकारी share करते हो तो आप easily अपने blog से food, health के related products sell कर सकते हैं।


और इसके लिए आप Flipkart, Amazon जैसे बड़े E -commerce sites पर join करें। और आप जिस product को sell करना चाहो उसकी affiliate link अपनी blog post पर add करें।


इससे अगर किसी ने आपकी link से जाकर कुछ भी purchase किया या फिर account create किया तो आपको कमीशन मिलता है.


सिर्फ text link ही नहीं आप affiliate की banners, widget को भी अपनी blog पर add कर सकते हैं। एफिलेटेड मार्केटिंग में आप जितना ज्यादा sell करोगे उसी हिसाब से आपको commission मिलता है।


But affiliate marketing start करने के लिए blog पर traffic अछि होना जरूरी है।


नहीं तो आपकी income ना के बराबर होगी लेकिन अगर आप affiliate marketing strategy learn करेंगे तो Blog के जरिये लाखों पैसे कमा सकते हो।


Viglink

Viglink एक In Text Advertising कंपनी है। और blogging से पैसा कमाने के लिए यह भी एक सबसे best तरीका है।

Viglink blog post की Normal link को affiliated link में convert करता है।

और अगर कोई visitor’s में उस link में जाकर कुछ भी खरीदेगा तो आपको referral Commission मिलता है।


वैसे तो हमें affiliate marketing के लिए हर affiliate program पर join करना पड़ता है। लेकिन अगर आप viglink use करते हैं तो आपको सभी affiliate marketing program पर join करने की कोई जरूरत नहीं।


Viglink हर earning की 25% रखकर बाकी 75% publisher को pay करती है। So blogging में non monetizing link से पैसे कमाने के लिए Viglink सबसे best option है।



E-Mail Marketing

आप अपने blog पर आने वाले लोगो के e-mail collect कर ले तो उनको आप मेल भेजकर Affiliate Marketing कर पैसा कमा सकते है।

इसके साथ आप उन लोगो को समय समय पर email भेज कर अपनी site पर traffic भी drive करवा सकते है।

E-Mail Marketing से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है वो एक blogger पर depend करता है की वो ईमेल को किस purpose के लिए Use कर रहा है।


E-book Selling

आप अपने Blog पर अपनी ebook sell कर सकते है।
जैसे मानलो, आप SEO expert है या फिर आप cooking के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं तो आप Cooking, SEO हो या फिर आप जिस topic पर blogging कर रहे हो उस topic पर पहले कुछ page में articles लिखें। और किसी online tools की मदद से उसे E-book में convert कर ले. और eBook को ब्लॉग के जरिए बेचकर Online पैसा कमाए।

जैसे ही आपका Blog Popular हो जाये और लोग आप पर trust करने लग जाये तब आप अपने blog पर अपने products भी बेच सकते है। लेकिन ये ध्यान रखे की आप जो Product लोगो को दे रहे है वो Value For Money होना चाहिए, अर्थात आप जितने पैसे उसके ले रहे है उतनी Knowledge उस Product में होनी चाहिए।

Sell Own Products

खुद की product online sell करके भी आप अपनी Blog से income कर सकते हो। अगर आपकी अपनी कोई product है, या अगर कोई Offline business है तो use Online Business में convert कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपनी product की Link और Banner बनाएं और उसे अपनी ब्लॉग पर add करें। फिर जिस visitor को आपकी product अच्छी लगेगी वह direct आपकी blog से purchase कर सकेंगे।

Start Own Services

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आप अपनी खुद की भी service start कर सकते हो।

जैसे मान लो कि आपको blog designing या फिर loading speed fast बनाने की अच्छी जानकारी है तो आप दूसरे bloggers की help करके कुछ Commission ले सकते हैं।

या अगर आप SEO expert है तो आप SEO service start करें।

और अपनी service का charge लेकर ब्लॉगिंग के जरिए अपनी ब्लॉग से इनकम कर सकते हो।


Sponsorship

आपको अपने Blog पर बहुत सी sponsorship मिलेगी जिनसे आप अच्छा खासा कमा सकते है लेकिन ये Sponsorship नए Bloggers को जल्दी नहीं मिलती है। लेकिन जैसे – जैसे आपका Blog पुराना हो जाता है और उसकी Authority बन जाती है और उसपर traffic आने लगता है तो आपको उस पर बहुत सारी sponsorship मिलती है जिनमे से आप अपनी मन चाही sponsorship ले सकते है, और पैसे कमा सकते हैं।


Online Courses

आप अपने Blog के द्वारा अपने Online Courses sell कर सकते है। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। जैसे आपको किसी Topic पर अच्छा नॉलेज है और आप उसपर काम करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे है तो आप उसपर course बना कर बेच सकते है और बहुत सारे लोग आपसे उस चीज को सिखने के लिए वो Courses खरीद लेंगे और आप इस तरह से अपना Network भी बना सकते है और पैसे भी कमा सकते है।

अंतिम शब्द (Final Words)

इनके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं अपनी Blog/Website से पैसे कमाने के लिए। जैसे Paid Promotion, Sponsored Post, Sell Membership, Start training, Online Courses etc.


और इन्हें apply करने के लिए blog पर high traffic की जरूरत होती है। But ऊपर जो भी तरीके बताए हैं उन पर आप blog बनाने के कुछ ही दिन बाद apply करके घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं।


Finally, उम्मीद करता हूं कि अब आप समझ गए होंगे कि Blog से पैसे कैसे कमाए, लेकिन फिर भी अगर आपके mind में कोई भी सवाल हो तो नीचे comment box पर बताये।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.


Find Us On Facebook