WAHINDIAWAH.COM

2021-07-16

इंस्टाग्राम ( Instagram ) से पैसे कैसे कमाएं ? - पूरी जानकारी



क्या आप जानते है Instagram Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं हिंदी में अगर जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको विस्तार में बताएंगे के इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं। 


आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है, हर कोई ऑनलाइन काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहा है, वैसे तो बहुत सारे सोशल मीडिया Platforms से पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम पिछले कुछ सालों में जनता के सामने काफी उभर के आ रहा है.


Instagram-Se-Paise-Kaise-Kamayen

Instagram एक फोटो शेयरिंग और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है इसका उपयोग बहुत से लोग फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं, Instagram को 2010 में बनाया गया है।


Instagram के 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं Instagram पर रोज लगभग 500 मिलियन स्टोरी डाली जाती हैं। Instagram पर लगभग 48% पुरुष और 52% महिलाएं हैं।


Instagram का उपयोग लगभग सभी बड़े लोग यूज़ करते हैं और अपने Account पर मिलियन में million मैं follower बनाते हैं, और बहुत से लोग अपना Account बनाकर वहां पर फॉल और बढ़ाते हैं और वहां पर से पैसे भी कमाते हैं।



Insatagram से पैसे कैसे कमाएं ?


कई लोग सिर्फ 1-2 साल इंस्टाग्राम पर मेहनत करके आज काफी अच्छा पैसा छाप रहे हैं। आप हमारा यकीन मानिए अगर आप हमारे पोस्ट को अच्छे से पढ़ते हैं तो आप भी काफी अच्छी earning कर सकते हैं। लेकिन आपको हर एक बात को अच्छे से समझना होगा। लेकिन इससे पहले हम जाने कि इंस्टाग्राम से पैसे Earn कैसे करें उससे पहले नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को जान लेते हैं जोकि बहुत लाभकारी हैं।


सबसे पहले अपने Instagram A/c  को Grow करें, Followers बढ़ाएं 


देखिए जब तक आप किसी पेड़ के बीज को लगाकर अच्छे से उसकी देख भाल नहीं करेंगे तब तक आपको वो बीज बड़ा होकर फल नहीं दे सकता. ऐसे ही इंस्टाग्राम ने होता है, जब तक आप अपने अकाउंट को अच्छे से grow नहीं करोगे तब तक आपको result नहीं मिलेगा। 


यहां एक और बात है आप आम के पेड़ को लगाकर वहां से सेब की उम्मीद नहीं कर सकते। कहने का मतलब यह है कि अगर आप ऐसे ही किसी टॉपिक को उठाकर उस पर Instagram पेज बना लेते हैं तब तक आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते। तो चलिए इसके बारे में आगे जानते हैं।


1. Choose A Niche

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि आपको ऐसे ही किसी टॉपिक को उठाकर उस पर अकाउंट नहीं बनाना है। बल्कि आपको अच्छे से अपने interest को देखकर रिसर्च करके एक niche को चुनना है। 


Niche का मतलब आपको अपने इंटरेस्ट में छोटे से छोटे विषय को चुनना है। और इस बात की ध्यान रखना है कि हम आगे इस लेख में जो आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके बताने जा रहे हैं वो भी आपके niche पर अच्छे से कम कर सकें।


अगर आपको अभी भी niche के बारे में पता नहीं चला या आपको समझ नहीं आ रहा कि आप कौन सा नीचे चुने तो हम आपको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आपका इंटरेस्ट Dogs में हैं, तो आप Dogs के फूड पर अपना इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं, जिसमें आप dogs के फूड के बारे में विस्तार में बता सकते हैं।


2. Post Frequently

एक niche को चुन लेना ही काफी नहीं है, आपको अपने इंस्टाग्राम के पेज का नाम आदि अच्छे से चुनकर उस पर पोस्ट भी करने होंगे। आपको शुरू में अपने अकाउंट को grow करने के लिए minimum 2 पोस्ट करने होंगे। और जब आपका अकाउंट grow हो जाएगा तो आप हर रोज़ का एक पोस्ट भी कर सकते हैं।


लेकिन इस बात पर ध्यान दीजिएगा आपका कोई भी दिन ऐसा नहीं होना चाहिए जिस दिन आप पोस्ट ना करें। क्यूंकि ऐसा करने से अकाउंट की reach कम हो जाती है।


आप चाहे तो आने वाले दिनों के लिए Posts को पहले से ही Schedule करके रख सकते हैं। हम posts को schedule करने के लिए Hootsuite App का इस्तेमाल करते हैं। 


यह काफी अच्छा App है आप भी इसका इस्तेमाल पोस्ट Scheduling के लिए कर सकते हैं।


3. Stories

आपको हर रोज़ Instagram पोस्ट के साथ साथ कम से कम एक स्टोरी तो डालनी है। अगर आप हमारी माने तो शुरू में आप हर रोज़ 5 स्टोरी डाले और आगे जाकर आप अकाउंट grow होने के बाद 1-2 भी डाल सकते हैं।


कहा जाता है कि जो इंस्टाग्राम अकाउंट stories नहीं डालता को ज़िंदा लाश के बराबर होता है। आपके followers स्टोरीज से काफी increase हो सकते हैं। आप Stories की reach बढ़ाने के लिए उनमें Hashtags का इस्तेमाल कर सकते हैं।


4. Engagement

अगर आपको इंस्टाग्राम पर Engagement चाहिए तो आपको Hashtags का इस्तेमाल जरूर करना होगा। कई लोग बिना hashtags डाले इंस्टाग्राम पे पोस्ट करते रहते हैं और कई तो हर पोस्ट में same हैशटैग्स का इस्तेमाल करते हैं। यह एक बहुत बड़ी गलती है। आपको कभी भी हैशटैग्स को repeat नहीं करना है और हर पोस्ट में अलग अलग हैशटैग्स डालने हैं।


Hashtags हमेशा आपके पोस्ट के relevant होने चाहिए, मतलब के आपको वो ही हैशटैग्स का इस्तेमाल करना है जो आपके पोस्ट से सम्बन्धित हो तभी आपको क्वालिटी फॉलोअर्स मिल सकते हैं।


5. Cross Promotion

शुरू में आप cross promotion करके अपने अकाउंट को grow कर सकते हैं। Cross Promotion को समझने के लिए उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपका Dogs से सम्बन्धित पेज है और अपने किसी और Dogs से सम्बन्धित पेज से Contact जिसके फॉलोअर्स भी आपके जितने फॉलोअर्स हैं उसके आस पास ही हैं।


अपने दूसरे dogs के पेज के owner को कहा कि आप उसके अकाउंट पर अपना पोस्ट करना चाहते हैं और बदले में वो भी आपके अकाउंट पर पोस्ट कर सकता है इसे cross promotion कहते हैं। इसमें दोनों अकाउंट grow होते हैं क्यूंकि दोनों एक दूसरे को tag कर देते हैं।


Instagram से पैसा कमाने के तरीके 

अगर आप Instagram से अच्छी खासी earning करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे दीए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


1. किसी दूसरे के अकाउंट को प्रोमोट करके 

जब आपके अकाउंट पर अच्छे खासे followers हो जाएंगे तब आपसे काफी अकाउंट contact करेंगे और आपको अपने अकाउंट को Promote करने के लिए अच्छी रकम देंगे। आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताने के लिए कि आप अकाउंट promotion को accept करते हैं, अपने पेज के Highlights के सेक्शन में भी डाल सकते हैं।


2. किसी Brand को Promote करके

अगर आप अपने अकाउंट को किसी अच्छे niche में grow करते हैं तो बहुत सारे brands आपको अपने brand को प्रोमोट करने के लिए पैसे देंगे। उदाहरण के लिए अगर आपका Dogs से सम्बन्धित अकाउंट है और आपने उसे अच्छे से grow किया है, तो आपको काफी Brands Sponsor करेंगे जो dogs से सम्बन्धित products बेचते होंगे।


अगर आप जानना चाहते हैं कि इंस्टग्रम के अलावा ऑनलाइन पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके है तो आप हमारा “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” लेख को पढ़ सकते हैं। इसमें हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार में अच्छे से बताया है।


3. Photos को बेचकर

अगर आपको Photos खींचना अच्छा लगता है और आप एक अच्छे फोटोग्राफर हो तो आप Instagram की सहायता से अपनी क्लिक की गई Photos को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी फोटो के ऊपर अपना watermark डालकर पोस्ट की description में अपनी contact इंफॉर्मेशन देनी होगी। ताकि अगर आपकी फोटो किसी को अच्छी लगे तो वो direct आपसे contact करके उस इमेज को खरीद सके।


5. Affiliate Marketing से

अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में नहीं पता तो हम आपको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आपकी एक कपड़े बेचने की दुकान है और आप किसी वजह से कपड़े खुद जाकर कस्टमर को बेचना नहीं चाहते या फिर आपसे कपड़े बिक नहीं रहे हैं।


तो ऐसे में आप किसी बंदे को काम पर रखते हैं और उसे कहते हैं कि अगर तुम मेरे कपड़ों को बिकवाते हो तो मैं तुम्हें इतने पैसे कमीशन के तौर पर दूंगा। इसे है affiliate marketing कहते हैं।


ऐसा ही ऑनलाइन affiliate marketing में होता है. इसमें कंपनी की तरफ से आपको एक लिंक दी जाती है अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से समान खरीदता है तो आपको पैसे मिलते हैं। आपको affiliate maketing करने के लिए कंपनी के affiliate programs से जुड़ना होगा।


Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं ? - ये भी पढ़े 


जैसे कि हमारे भारत में Amazon का affiliate program मशहूर है, आप amazon के affiliate program से जुड़ सकते हैं। और वहां से अपने अकाउंट से सम्बन्धित किसी प्रोडक्ट को उठाकर अपने पेज पर बेच सकते हैं।


उदाहरण के तौर पर अगर आपका Dogs का इंस्टाग्राम पेज है तो आप amazon से किसी dog फूड के प्रोडक्ट की लिंक उठकर उसे इंस्टाग्राम पेज कि bio या stories के swipe up फीचर (जोकि 10,000 फॉलोअर्स के बाद unlock होता है) के ज़रिए प्रोमोट कर सकते हैं।


5. अपने Product को बेच कर

आप चाहें तो अपने product को भी अपने इंस्टाग्राम पेज पर promote करके पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी ebook को सेल कर रहे हैं तो आप उसे अपने इंस्टाग्राम पेज से promote करके Instamojo पर list करके पैसे कमा सकता हैं।


आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने प्रोडक्ट का नाम और description अच्छे से लिखें ताकि लोग आपके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदे।


6. इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर

अगर आपके अकाउंट पर अच्छे follower और Engagement है और खासकर आपका अकाउंट किसी अच्छे niche पर है, जोकि इंस्टाग्राम पर पॉपुलर है। तो आपको ऐसे अकाउंट कि बेचकर काफी अच्छी कमाई हो सकती है। ध्यान दीजिए आपके अकाउंट अप्र अच्छी Engagement होनी चाहिए। कोई भी अकाउंट buyer सबसे पहले इंस्टाग्राम अकाउंट के Insights का स्क्रीनशॉट देखता है। तो ऐसे में आपको Engagement को बढ़ाना होगा।


7. Instagram Account Manager बनकर

अगर आप इंस्टाग्राम Accounts को अच्छे से मैनेज के लेते हैं तो आप दूसरे brands के इंस्टाग्राम accounts को मैनेज करके पैसे कमा सकते हैं। इस के लिए आपको Brands से Contact करना होगा जिस के लिए आप सीधे उनके इंस्टाग्राम पेज पर भी मेसेज कर सकते हैं या फिर उन्हे और सोशल मीडिया platofrms से भी contact कर सकते हैं।


Final Words (अन्तिम  शब्द ) 

तो अब आप जान गए होंगे कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में हमने काफी डिटेल से बताया है और साथ ही साथ यह भी बताया कि आप कैसे अपने अकाउंट को पैसे कमाने के लिए तैयार कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारे लेख में से कुछ सीखने को मिला हो तो कृपया आप इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर कीजिए। ताकि वो भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका जान सके।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories