2021-08-12

SEO Friendly और High Quality Content कैसे लिखें ?



High Quality Post कैसे लिखे क्या आप इस बारे में जाना चाहते हो? तो ये पोस्ट आपके लिए।

Because In This Post में आपको High Quality Content कैसे लिखे? इस बारे में details में बताऊंगा। जिसकी मदत से आप अपनी ब्लॉग पर, Google search engine और Visitors दोनों पसंद करेंगे ऐसी पोस्ट लिख सकते हो।


SEO-Friendly-and-High-Quality-Content-कैसे-लिखें-?



High Quality Post कैसे लिखे?

हर Blogger को High Quality content के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। Because ब्लॉगिंग में success पाने के लिए Blog पर quality पोस्ट लिखना बहुत जरूरी होता है।


क्यों कि Quality content के बिना blog का traffic कभी नही बढ़ेगा और अगर ब्लॉग पर केवल 10 high -quality post हो तो भी आप अपनी blog पर लाखों का raffic receive कर सकते है।


और अगर आपने Recently blogging start की है लेकिन ब्लॉग पर अच्छा traffic नही आ रहा तो इसका कारण आपकी  ब्लॉग post भी हो सकती  है।


मतलब blog पर कैसे लिखे ये तो आप जानते होंगे? लेकिन क्या आप जो Blog post लिख रहे हो उसे Visitors पसंद करते है, और क्या आपकी Blog Post SEO Friendly है?


और क्या आपकी post को Search Engine पर अच्छी position मिलती है?


नहीं ना !


तो अब आपको हर blog post को high quality में लिखना होगा। तभी आपकी ब्लॉग पर search engine से high traffic मिलेगा ।


High Quality Content क्या  होता है ?

एक high quality post लिखने के लिए आपको सबसे पहले ये जाना जरूरी है कि quality post किसे कहते है?


और अगर simple words में कहे तो किसी पोस्ट को जब हम fully Search engine optimize (SEO) करके visitors के लिए पोस्ट लिखते है। और अपनी post पर पूरी जानकारी share करते है तो आप उसे high quality content केह सकते हैं।


Quality Content लिखने के लिए आपको कुछ बातों को regular follow करना होगा। तभी आप अपनी हर ब्लॉग पोस्ट को हाई क्वालिटी की बना सकते हो।


 Topic पर Proper Research करें 

High quality content लिखने के लिए पहले आपको एक Topic चाइये। यानी आप क्या लिखेंगे पोस्ट पर? Topic select करने के बाद जब आप पोस्ट लिखना start करते है। उसके बारे में पूरी information researching करे और पोस्ट पर पूरी जानकारी दे।


जिससे आपके visitors post को read करने के बाद उस topic की maximum information पा सके।


Post researching के लिए आप अपने post topic को other bloggers के site पर देख सकते है। साथ ही आप internet, Forum, Quara पर भी topic researching कर सकते है।


हर topic को अछि तराह researching करने के बाद ही पोस्ट लिखना start करे। और आधा अधूरा पोस्ट कभी मत लिखे।


Keyword Research करें 

Topic select करने के बाद अब आपको अपनी ब्लॉग Post के लिए keyword research करना होगा और पता लगाना होगा कि आपके लिए कोनसा keyword best होगा।


किस keyword को अपनी ब्लॉग पोस्ट की Focus keyword बनाएंगे। जिसे आपकी पोस्ट को easily Search Engine पर High Rank मिले।


और Keyword Research करने के लिए आप best free keyword research tools जैसे, Google keyword planner, Semrush, Ubersuggest use कर सकते हो।


और keyword research में आपको CPC, Competition, Volume पर ध्यान देना होगा। क्यों कि अगर keyword की Competition और search volume high होगी तो easily आपके पोस्ट को Search results page पर अछि position नही मिलेगी।


और keyword में long tail keyword ज्यादा profitable होती है। क्यों कि short tails में बहुत से high domain authority blogs ने पोस्ट लिखा होता है। जिसे हमारी post को search engines पर High Rank नही मिलती।


So आप long tails keyword use करे। जिससे आपको बहुत ही आसानी से search engine पर अछि position मिलेगी।


Keyword Research करने के बाद उसे अपनी ब्लॉग पोस्ट पर कैसे और कहा add कारना है इस बारे में हम नीचे जानेंगे।


बढ़िया Post Title Select करे

Topic के बाद Post लिखने के लिए एक title की जरूरत होती है। और Post की title blog पर Visitors लाने में मदत करती है।


Because ज्यादातर Visitors ही शिर्फ़ post की title देखते ही पोस्ट पढ़ने के लिए click करते है।


इसलिए आपको ऐसा Title select करना होगा जो unique हो और visitors को easily attract कर सके। और आपने जो Focus keyword select किया है उसे भी आप अपनी title पर add करे।


और ब्लॉग पोस्ट के title को 50-60 character से ज्यादा लंबा मत रखे। और Google search engine पर भी check करे कि आपने जो title choose किया है वो किसी दूसरे ने तो नही रखा?


क्यों की अगर आपकी title किसी high domain authority blog के साथ matching होई तो आपकी पोस्ट को search engine पर top position मिलना मुश्किल होता है।


इसलिए post की title unique बनाये। जिसे ब्लॉग पोस्ट को आसानी से रैंक मिलेगी।


Create Original Content

Google उन्ही post को अछि rank देती है जो original content लिखते है। इसलिए जब आप एक post लिखने के लिए start करते हो तो आप जो post लिख रहे हो उसकी पूरी जानकारी होनी चाइये।


Original contain का मतलब ये नही की जो इंटरनेट पर नही शिर्फ़ वही पोस्ट आपको लिखना है। Original contain का मतलब बिना किसी ब्लॉग या website से copy करके जो खोद ही लिखा पोस्ट हो और जिसमे जिस बारे में लिखा है उसकी simple तरीके से details में जानकारी हो तो आप उसे original content केह सकते है।


मतलब आप किसी दूसरे के blog से कभी भी copy मत करे। And post को अपने style में लिखे।


Basic से Start करे

जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखना start करते हो तो उसे Basic से लिखे। मतलब अगर आप Facebook account के बारे में लिख रहे हो तो आप पोस्ट की starting में “Facebook kya hai” इस बारे में बताए जिसे visitors को आपकी पोस्ट समझने में आसानी होगी।


और जितनी हो सके पोस्ट को simple तरीके से लिखे। और अपनी पोस्ट पर पूरी जानकारी share करे। Post जितनी simple होगी visitors post को उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे।


On page SEO


पोस्ट को High quality की बनाने के लिए आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट पर अछि तराह on page seo करना होगा। और अपनी पोस्ट को SEO Friendly बनाना होगा। Because SEO के बिना आपकी पोस्ट search Result page पर दिखेगी भी नही।


इसलिए ब्लॉग पोस्ट पर On page seo करना जरूरी है। और इसमें आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट की targeted keyword को भी perfectly add करना होगा।


चलिए नीचे कुछ points में बताता हूं कि अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly कैसे बनाये। और अपने Focus keyword को ब्लॉग पोस्ट पर कहा add करे।


(1) SEO Friendly Catchy Post Title

At First तो आप अपने keyword को title पर add करना मत भूले। क्यों इसे आपकी Title Seo Friendly होगी। और सर्च इंजन पर अछि रैंक मिलेगी।


(2) Heading

जब किसी पोस्ट को index करने के लिए search engine आपकी post check करती है तो first Title, Headings, Images etc check करती है।


So आप title के साथ H2 or H3 पर भी targeted keyword को add करे।


(3) Images

एक image 1000 words की काम करती है। इसलिए अपने हर पोस्ट में आप images जरूर ही add करे।


और ब्लॉग पोस्ट के images से भी ब्लॉग पर traffic ला सकते है। इसलिए images को seo friendly बनाना होगा।


और images को seo friendly बनाने के लिए आप उसके ALT Tag पर focus keyword को add करे।


(4) SEO Friendly URL

ब्लॉग पोस्ट की URL हमेशा short रखे। और Parmalinks or Slug पर भी आप अपने Focus Keyword को add करे।


(5) Proper Keyword Density

Post के starting or last Paragraph पर भी आप अपने focus keyword को add करे। जिसे आपकी post को easily search engine पर अछि rank मिलेगी।


लेकिन Keyword के साथ आपको keyword density के बारे में भी अछि जानकारी होनी चाइये। Density का मतलब आपने जो keyword अपने पोस्ट के लिए रखा है। उसे आपने पोस्ट पर कहा कहा और कितनी बार use किया है उसकी Percentage ( % ) को ही keyword density केहते है।

 

अगर आपने बहुत ज्यादा time या बार बार keyword को post पर add किया तो आपको keyword Suftting या Keyword Spamming जैसी problem हो सकती है। और फिर google आपकी site को Temporary or permanently Block भी कर सकता है।


So Blog post लिखते वक्त keyword Density के बारे में ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।


बढ़िया तरीके से SEO किया पोस्ट को search result page पर अछि position मिलती है। और इसे आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक भी increase होगी।


लेकिन याद रहे post पर आप Black Hat SEO को follow मत करे। नही तो आपकी पोस्ट को google spam list में भी डाल सकती है।


Final Words ( अंतिम शब्द )

आप चाहे किसी भी topic में blogging क्यों ना करे। High quality content लिखने के लिए आपको ऊपर बताये सभी tips को बढ़िया से follow करना होगा। और साथ ही आपको Google Content Policy को भी properly follow करना होगा।


अपनी हर post को SEO friendly बनाये। और आपकी पोस्ट से visitors को help हो हमेशा ऐसी post लिखे। जिसे आपको बहुत ही easily high quality backlinks और organic traffic मिलेगी।


Finally Friends High quality post कैसे लिखे अब आप समझ गए होंगे। लेकिन अगर कोई भी सवाल आपके मन मे हो, तो नीचे comment box पर बातये। 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories