2021-08-01

Best Evergreen Blog Niches to Start Blogging in Hindi



दोस्तों स्वागत है आपका मेरे इस ब्लॉग आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपको 5 बेस्ट ब्लॉगिंग niches हिंदी में बताने वाला हूं।और अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो तो इसका मतलब है यही है की आप भी इन niches के बारे में जानना चाहते हो।अगर आप भी जानना चाहते हो की ब्लॉगिंग का सफर शुरू करने के लिए 5 बेस्ट टॉपिक कौन–कौन से है तो इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से आखिर तक जरूर जिससे आपको पूरी और सही जानकारी मिल सकें।


ब्लॉगिंग आज के समय में trend बन गया हैं। हालांकि blogging को शुरू करना आसान है लेकिन इसके consistency यानी की निरंतरता बनाएं रखना बोहोत ही ज्यादा मुश्किल काम है।पर फिर भी बोहोत से लोगों द्वारा दिलचस्पी ली जा रही है। जैसे–जैसे लोगों द्वारा ब्लॉगिंग अपनाया जा रहा है वैसे–वैसे ही लोगों का competition बढ़ता जा रहा हैं।


Evergreen-Blog-Niches-to-Start-Blogging


ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट टिप्स हिंदी में।


.बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल हिंदी में।


.ब्लॉगिंग niches हिंदी में।


और इसके चलते जो भी नए–नए लोग ब्लॉगिंग का सफर शुरू करना चाहते है उनके मन में सबसे पहला सवाल यही आता होगा की आखिर किस प्रकार का blogging niche चुने जिससे readers का फायदा हो और साथ ही साथ bloggers का।


अगर आप इसी विचार के साथ इस आर्टिकल को पढ़ने आए हो तो आपको निराश होने की जररूत जरा भी नहीं है क्योंकि आप बिलकुल सही जगह आए हो।आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको 5 बेस्ट ब्लॉगिंग niches के बारे के बताने जा रहा हूं।इसलिए अपनी नजर इस आर्टिकल पर ही बनाए रखियेगा।तो चलिए जानते है उन सभी niches के बार एक विस्तार से।


मैं आपको जिन भी niches के बारे में बताने जा रहा हूं वो सभी के सभी हमेशा demand में रहने वाले niches हैं।इसलिए लोग भी इनके बारे में जानना और article पढ़ना पसंद करते है।इसलिए पूरी जानकारी अच्छे पढ़िएगा।


Personal Finance 

चलिए जानते है पहले niche के बारे में जो की है Personal Finance। यह काफी ज्यादा बड़ा टॉपिक है जिसे एक अकेले व्यक्ति द्वारा cover कर पाना थोड़ा मुश्किल है।हो सकता है इसके लिए आपको और भी writer की जरूर पड़ सकें।पैसा एक ऐसी चीज है जिसे इस दुनिया में हर एक इंसान कमाना चाहता है।लेकिन लोगों की सबसे बड़ी और गलत सोच यह है की उनको लगता है की अधिक पैसा कमा के ही अमीर बना जा सकता है।


बल्कि इंसान अमीर तब बनता है जब उसे पैसे की समझ होने लगती है और वह पैसों की बचत करना जानता हो।इसी को नजर में रखते हुए मैं आपको personal finance के बता रहा हूं।क्योंकि india एक ऐसा देश है जहां finance के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है।ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है की अपने पैसों की सेविंग कैसे करे?अपने पैसे कहां इन्वेस्ट करे?किस प्रकार संपति खरीदे?


इन सभी चीजों के बारे में आप अपने ब्लॉग के माध्यम से जानकारी दे सकते हो।Personal Finance जैसे niche हालांकि ज्यादा compititive होते है लेकिन इसके CPC भी बोहोत ज्यादा high होते हैं।वैसे तो ये macro niche हैं लेकिन आपको इसपर एक micro niche ब्लॉग शुरू कर सकते हो।पर आपको ध्यान रखना होगा की आप low compitition keywords पर अच्छा और  informative article लिखे जिससे reader आपके आर्टिकल को पूरा पढ़े।


Business


अब वो समय जा चुका है जब business केवल बड़े और अमीर लोगों द्वारा ही किया जाता था। अब बिजनेस करना सबके लिए बराबर है फिर वो चाहे अमीर हो या गरीब हो।कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छानुसार अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकता है।खासकर आज के young generation का बिजनेस की तरफ ज्यादा रुझान है।


ऐसे में एक बिजनेस ब्लॉग शुरू करना बोहोत ही अच्छा आइडिया रहेगा।अगर आप बिजनेस से जुड़ी जानकारियां बाहर देशों के लोगों तक भी पहुंचाना चाहते हो तो आप एक english business blog शुरू कर सकते हो और यदि आपका targated ऑडियंस India में है तो आपको एक hindi बिजनेस ब्लॉग शुरू करना चाहिए।


India में बोली जाने वाली प्रमुख भासा हिंदी है। ऐसे में अगर आप business से जुड़ी जानकारियां जैसे की बिजनेस क्या है?बिजनेस कैसे करें?बिजनेस के लिए क्या जरूरी है? आदि हिंदी ब्लॉग के जरिए लोगों तक पहुचाओगे तो आपको यह आपके रीडर्स के लिए भी अच्छा और आपके लिए भी।इसलिए मेरे विचार के अगर आपको बिजनेस की जानकारी है तो आपको बेशक एक हिंदी ब्लॉग शुरू करना चाहिए।


Technology


Technology ने समय के साथ बोहोत ज्यादा बढ़त हासिल कर ली है और समय के साथ–साथ इसका महत्वव और कहीं ज्यादा बढ़ने वाला है।टेक्नोलोजी एक ऐसी चीज है जो लोगों को अपनी तरफ attract करती है और लोग भी इसमें काफी ज्यादा inerest लेते है।लोगों को technology से जुड़ी नई–नई चीजों के बारे में जानना पसंद है।


इसलिए अगर आपको technology के बारे में या इससे जुड़े किसी एक विषय के बारे में जानकारी है तो आपको जरूर एक tech blog शुरू करना चाहिए।टेक्नोलॉजी एक बोहोत की बड़ा विषय इसलिए आप smartphone,Laptop,AI आदि जैसे बोहोत सी चीजे है जिनपर आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते है और नई–नई information लोगों तक पहुंचा सकते हो।इस niche की सबसे बड़ी बात ये है की इसकी डिमांड समय के साथ बढ़ती ही रहेगी।


Latest Jobs


जनसंख्या के मामले में India दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है लेकिन बेरोजगारी के मामले में ये बाकी देशों से कहीं ज्यादा आगे है।आए दिन बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और लोगों को job की तलाश है।अगर job से संबंधित ब्लॉग की बात करे तो अभी ज्यादा ब्लॉग नहीं है।


इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं latest jobs blog को इस लिस्ट में रखा है।अगर आपके अंदर वो talent है की आप latest job से जुड़ी अपडेट्स को लोगों तक इंटरनेट के माध्यम से पहुंचा सकते हो तो आप definitely क्यों न एक latest job blog शुरू करो।यह काफी अच्छा आइडिया है।


यह एक बोहोत ही ज्यादा profitable niche हैं।यह macro और micro niche दोनो रूप में शुरू किया जा सकता है।आप चाहो तो government jobs या private jobs किसी के ऊपर भी ब्लॉग शुरू कर सकते हो।


India में इस प्रकार का ब्लॉग शुरू करना काफी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि लोगों को latest job के बारे में जानना है।यह एक ऐसा niche है जिसका CPC कहीं ज्यादा high है और इन ब्लॉग पर बोहोत ज्यादा traffic आता हैं।शुरुआत में आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी लेकिन आपको भविष्य में इससे बोहोत ज्यादा फायदा होने वाला है।


Blogging Tips 


जानते आखिरी niche के बारे में जो की है blogging tips के ऊपर ब्लॉग शुरू करना।जी हां आपने सही सुना।ब्लॉग अपने आप में ही एक बोहोत बड़ा concept हैं।जैसा की मैने पहले ही कहां की ब्लॉगिंग आज के समय के एक ट्रेंड बन गया है।और कई नए लोग ब्लॉगिंग की दुनिया में आ रहे हैं।और कहीं न कहीं उनको blog के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।


लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी है तो आप इस मौके को हाथ से जाने न दीजिए।अपने ज्ञान को अपने blog के माध्यम से अन्य लोगों के साथ शेयर कीजिए।अपने ब्लॉग से लोगों को blogging tips के बारे में बताएं।उनको bloghing मे आने वाली queries को, problems को solve करिए।ताकि वो भी अपनी ब्लॉगिंग की journey शुरू कर सकें।


अंतिम शब्द ( Final Words )


इस आर्टिकल के माध्यम से मैने आपको 5 बेस्ट ब्लॉगिंग niches के बारे में विस्तार से बताया है।यह सभी niches हमेशा ही डिमांड में रहने वाली है।अगर आप confused हो की blogging शुरू करने के लिए किस niche को चुना जाए तो यह सारी niches आपके confusion का हल हैं।आपको इसमें से किसी भी विषय के बार में जानकारी है तो बिना किसी देरी के अपना ब्लॉग शुरू कीजिए और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो अपना फीडबैक जरूर दीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories