2021-08-01

Best Free Keyword Research Tools for Blogging in Hindi



ब्लागिंग के लिए Best Free Keyword Research Tools की तलाश हर एक blogger को जरूर रहती है।एक ब्लॉगर का काम सिर्फ आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट लिखना ही नहीं होता है। ऐसे कई सारे काम है जो एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉगिंग के सफर में करने होते हैं।


उन्हीं में से सबसे जरूरी काम होता है की अपने आर्टिकल को लिखने से अपने keyword research करना।Keyword Research करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से के ब्लॉगर अपने आर्टिकल के लिए उन शब्दों(words) और वाक्यों(sentences) को ढूंढता है जो लोगों द्वारा Google search engine में सबसे ज्यादा ढूंढा जाता है।

Best-Free-Keyword-Research-Tools-for-Blogging-in-Hindi


.Best Blogging tips हिन्दी में।

.Successful Blogger कैसे बनें?


SEO के अनुसार अगर आपको अपने आर्टिकल को Google के प्रथम पेज पर rank कराना चाहते हो तो आपको अच्छे keywords research करने होंगें।अगर एक ब्लॉगर बिना कीवर्ड रिसर्च के कोई भी आर्टिकल लिखता है तो उसे रैंक कराना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।इसलिए जरूरी है कि अपने niche से रिलेटेड कीवर्ड की तलाश अच्छे से करो।

कीवर्ड क्या है?


कीवर्ड के बार में मैने आपको थोड़ी बोहोत जानकारी तो ऊपर के लिखों के जरिए दे दी।अब जरा इसके बार एक थोड़ा detail में जान लेते है कि आख़िर कीवर्ड क्या है?और यह इतना जरूरी क्यों है?

कीवर्ड एक word या फिर दो–तीन शब्दों के मेल से बना एक sentence हो सकता है और कीवर्ड रिसर्च एक अर्थ है किसी word या sentence की तलाश करना। ब्लॉगर उन्हीं words या senteces की तलाश करता है जिसे गूगल सर्च इंजन पर अधिक से अधिक से लोगों  द्वारा सर्च किया है।

कीवर्ड रिसर्च करने का कारण होता है अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करवाना और अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा traffic लाना जिससे ब्लॉग जल्दी–जल्दी से popular हो सके।एक ब्लॉगर चाहे तो एक अच्छे कीवर्ड से ही महीनों के लाखों रुपए कमा सकता है।लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है की कीवर्ड की तलाश करें कैसे?ज्यादातर टूल्स तो paid ही हैं।


पर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस article के जरिए मैने आपको कुछ ऐसे best free Keyword Research Tools के बारे बताने वाला हूं जो आपके कीवर्ड रिसर्च के काम को और ज्यादा आसान कर देगा।आपको जो भी कीवर्ड टूल मै बताने जा रहा हूं वो सबके सब बिलकुल फ्री है।तो चलिए ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में विस्तार से जानते है।


Best Free Keyword Tools हिन्दी में :–

1.Soovle.com :–

बात करते है पहले keyword research tool के बारे में जो की soovle.com है।यह एक बिल्कुल free research tool है।इस कीवर्ड टूल की मदद से आप internet के अलग–अलग सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले keywords को फ्री में ढूंढ सकते हो।सबसे बड़ी बात है की इससे आपको long tail keyword भी मिले जाते है जो की अपने आप में ही बोहोत अच्छी बात है।

इस कीवर्ड टूल से आप Google,youtube,eBay, Amazon,Answer,Bing,wekipidia और yahoo जैसे सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले कीवर्ड को आसानी से ढूंढ सकते है और उससे अपने blog के ऐसे आर्टिकल लिख सकते हो जो आपके ब्लॉग को गूगल पर रैंक कराने में काफी ज्यादा मदद करेगा।

इसका इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है। बस आपको screen पर दिए search bar पर अपना keyword type करना है उसके बाद विभिन्न सर्च इंजन के निचे आपको सारे पॉपुलर कीवर्ड की लिस्ट दिखाई देगी जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है।


इसकी सबसे बड़ी खासियत है की इसे आप अपने chrome और firefox मे extention के रूप में install कर सकते हो जिससे आपको soovle को बार–बार open करने की जरूरत नही पड़ेगी और आप अपने search engine के साथ ही आप ही soovle से generate keyowords को भी देख सकते हो।


2.Ahrefs Keyword Generator :–

अगला फ्री कीवर्ड टूल है Ahrefs Keyword Generator। यह भी एक फ्री कीवर्ड टूल है।इससे आप short keyword और long tail keyword दोनों आसानी से ढूंढ सकते हो।इससे आप keyword difficulty भी चेक कर सकते हो जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा आर्टिकल लिख सकते हो जिससे आपको अपने आर्टिकल को रैंक कराने में मदद मिलेगी।

Ahrefs Keyword Generator से आप एक बार 100+ कीवर्ड जेनरेट कर सकते हो जो अलग अलग सर्च में ढूंढे जाते है।साथ ही आप search volume को भी analyse कर सकते हो जिससे आप यह देख सकते हो की कौन–से कीवर्ड सबसे ज्यादा सर्च किए जाते है।इसकी मदद से सर्च किए गए कीवर्ड की टाइमिंग को भी check किया जा सकता है की कौन–कौन से keyword को किन–किन समय पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया है।


इसमें आपको question का एक option मिलता जिससे आप जो भी कीवर्ड सर्च करते हो उससे related questions को यह show करता है जिससे आपको यह idea मिल जाता है की किस टाइप के queries लोगों द्वारा की जाती है।यह tool आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है अगर आप फ्री कीवर्ड टूल की तलाश में है तो।


3.Keywordtool.io :–

अगर बात की जाए हिंदी ब्लॉग के लिए सबसे अच्छे फ्री कीवर्ड टूल की तो सबसे बेहतरीन टूल है keywordtool.io।यह tool बोहोत ज्यादा फायदेमंद है उन ब्लॉगर्स के लिए जो हिंदी में ब्लॉग रन करते है। इससे आप अपने ब्लॉग के long tail keyword आसानी से find out कर सकते हो।


वैसे तो यह बिलकुल फ्री है लेकिन इसका paid version भी available है।अगर आप चाहते हो की इससे आपको और ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिले तो आप इसका paid version भी इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन आप चाहते हो फ्री version से ही अच्छे कीवर्ड find करके उसपे आर्टिकल लिखकर उसे रैंक करा सकते हो।


4.Ubersuggest :–

Ubersuggest इसके बारे में तो बोहोत से लोगों से सुना ही होगा।यह किवर्ड टूल Neild Patel द्वारा provide किया गया है। वैसे तो यह एक अब paid tool बन चुका है लेकिन इससे अभी भी आप दिन के 7 से 8 Keyword research फ्री में सके सकते हो।जो की काफी अच्छी बात है।इस टूल की मदद से आपको बोहोत ही accqurate data मिल जाता है।


Ubersuggest के जरिए आप किसी भी कीवर्ड का CPC, difficulty, search volume और search country आसानी से देख सकते हो जिससे आप यह आइडिया लगा सकते हो की किस कीवर्ड को आप कितना जल्दी Google पर रैंक करवा सकते है।इसलिए आप चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हो।


5.Keyword Finder :–

Hidnime.net इंडिया का सबसे popular blog जिसके बारे में हर कोई जानता है।इस ब्लॉग के मालिक  द्वारा इस Keyword research tool को ब्लॉगर्स की हेल्प के लिए provide किया गया है।यह एक बोहोत ही अच्छा tool है जिसकी मदद से आप फ्री में इंटरनेट पर सर्च किए जाने वाले long tail keyword को आसानी से find out कर सकते हो


आज के समय के कीवर्ड का महत्व बोहोत ज्यादा बढ़ गया है और खासकर हिंदी में कही ज्यादा।ज्यादातर कीवर्ड हिंदी ब्लॉगर के किए paid option के साथ आते है।ऐसे में यह टूल आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है।इसलिए इस टूल को जरूर इस्तेमाल करें।

Conclusion :–

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैने आपको ब्लॉगिंग के लिए best free Keyword Research Tools के बारे विस्तार से बताया है।इस लेख में मैने आपको 5 कीवर्ड टूल के बारे में जितना हो सके detail समझाया है।और यह सारे टूल आपके किए काफी मददगार साबित हो सकतें है।

इसलिए एक बार जरूर इन सभी टूल्स को इस्तेमाल जरूर करें। मुझे उम्मीद है की आपको यह सारी की सारी जानकारी अच्छी लगी होगी और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगता तो अपना फीडबैक जरूर दे।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories