2021-08-01

What is Blog and Blogging - How to start Blogging ?



दोस्तों अगर आप मेरे इस blog post को पढ़ रहे हो तो कहीं न कहीं आपको भी blog के बारे में जानने की दिलचस्पी जरूर है।आज के इस blog post के द्वारा मैं आपको यही बताने वाला हूं की blog और blogging क्या है?साथ ही जानेंगे की blogging कैसे की जाती हैं?


आज आप इस blog post को पढ़कर blogging जैसे विषय के बारे अच्छे से जान पाओगे और इससे संबंधित सारे सवालों के जवाब आपको आज इस पोस्ट के जरिए मिल जाएगी।


What-is-Blog-Blogger-Blogging


आज के समय हर वह व्यक्ति जो इंटरनेट से जुड़ा है उसके मन में यह सवाल जरूर उठता है की blog और blogging क्या हैं?उनके मन ये जानने की इच्छा जरूर रहती है की आखिर इसका मतलब क्या है?


.Blogging के लिए क्या जरूरी चीजें चाहिए?


अगर आप भी इन्हीं सारे सवालों के साथ इस blog post को पढ़ने आए हो तो आप बिलकुल सही जगह आए हो।इससे पहले की मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताऊ, मैं आपको blogging के बारे में थोड़ा सा introduction दे देता हूं.


Blog एक प्रकार का वेबसाइट है जहां पर लोग अपने interest और अपने hobby के अनुसार अपने विचारों को शेयर करते है और वह लोग जो इस विषय के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते है वो आसानी से इसके बारे में पढ़ सकते है।


जब भी गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो उस सर्च किए गए विषय के अनुसार blog post गूगल पर दिखाए जाते है।जहां से लोग अपनी प्रोब्लेम का सॉल्यूशन ढूंढ लेते है या फिर जो जानकारी उनको चाहिए होती है उसके बारे में जान लेते है।


Blogging करना एक professional skill है और इसके बारे में आपको मैं विस्तार से बताने जा रहा हूं।इसलिए आप अंत तक इस blog post जरूर पढ़िएगा ताकि आपके मन में किसी तरह का कोई भी doubt न रह जाएं।


तो चलिए जानते है की blog और blogging क्या है?और कैसे आप भी एक blog शुरू कर सकते हो और एक professional blogging कर सकते हो साथ ही एक अच्छा blogger बन सकते हो।


Blog क्या है?


ब्लॉग एक प्रकार का वेबसाइट होता है जहां पर लोग अपने विषय और interest के बेस पर knowledge और information को article के यानी blog post के रूप में लिखकर शेयर करते है।


ताकि उस विषय के बारे में google पर सर्च करने वाले लोगों को उसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।क्योंकि google पर हर रोज लाखों और करोड़ों लोगों द्वारा किसी न किसी विषय पर कुछ न कुछ जरूर सर्च किया जाता है।


Blog को निरंतर आधार पर नए–नए आज valuable post और content पब्लिश करके अपडेट रखा जाता है।ताकि इसको पढ़ने वाले लोगों को सही जानकारी मिले और उनके समस्या का समाधान हो सके।


जैसे हम Facebook या Linkedin पर पोस्ट पब्लिश करते है t तो उसकी पहुंच कुछ ही लोगों तक एक निश्चित समय के लिए होती है परंतु एक ब्लॉग पोस्ट की पहुंच लाखों लोगों तक होती है।जब भी कोई उस ब्लॉग पोस्ट से संबंधित जानकारी Google पर सर्च करेगा तो Google पर वो पोस्ट दिखाई देगी।


Blog Google का ही एक प्रोडक्ट है।जिसे Google द्वारा ही डिजाइन किया गया है की कोई भी ब्लॉग का इस्तेमाल आसानी से कर सकता है बिना किसी परेशानी के।इसमें आपको कोडिंग की जरूरत नही पड़ेगी।


Blog के प्रकार–Types of Blog in Hindi 


जब आप ब्लॉग के विषय में पढ़ ही रहे हों तो आपको यह भी अच्छे से जान लेना चाहिए की blog के मुख्य रूप से दो प्रकार है।पहला है Hobby Blog और दूसरा है Professional Blog।चलिए अब एक एक करके इसके बारे में जानते है।


.Hobby Blog :–


Hobby Blog का अर्थ उस ब्लॉग से है जिसका उद्देश्य केवल अपने मन के विचारों को लोगों के साथ शेयर करना होता है।इसका उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होता है।इस तरह का ब्लॉग लोग सिर्फ इसलिए शुरू करते है ताकि वह लोगों तक अपनी बात को पहुंचा सके।यह सिर्फ टाइमपास के एक जरिया होता है।


.Professional Blog :–


Professional Blog का अर्थ उस ब्लॉग है जिसका उद्देश्य लोगों के साथ किसी विषय से सम्बंधित जानकारी शेयर करना हो जिससे उस विषय में सर्च करने वाले लोग उसके बारे के पढ़ सके।यह ब्लॉग लोगों की समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है।इस ब्लॉग को लोग सीरियस होकर शुरू करते है और इसका उद्देश्य पैसे कमाना होता है।


Blogging क्या है–What is Blogging in Hindi


जब एक ब्लॉग बनाया जाता है तो उसमे पोस्ट पब्लिश करना,उसमे नए कंटेंट डालना,समय समय पर उसे अपडेट करना,अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करना ये सभी कार्य blogging कहलाते है।


ब्लॉग पर आप किसी भी विषय पर लिख सकते हो बशर्ते आपको उसके बारे में अच्छी जानकारी अवश्य होनी चाहिए।आप professional blogging करके अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हो।


Blogger कौन होता हैं–Who is Blogger in Hindi


Blogger वह व्यक्ति होता है जो अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करता है। उन पोस्ट के जरिए लोगों के समक्ष अपने विचार को व्यक्त करता है।लोगों से जुड़ने के लिए उनसे बाते करता है।


वह अपने ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट पब्लिश करता है जिसके बारे में लोग जानना चाहते है और जिसके बारे में वो Google पर सर्च करते है।


जब लोगों को पोस्ट अच्छे लगते है तो वे उस blogger के सामने अपने कमेंट के जरिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करते है।और अपने अन्य सवालों के जवाब कमेंट के जरिए उससे पूछते है।


अब चलिए जानते है की ऐसे कौन कौन से सवाल है जो अक्सर एक व्यक्ति के मन में जरूर उठते है जब वह ब्लॉगिंग शुरू करने के बारे सोचता है।


क्या blogging से पैसे कमाएं जा सकते है?


ज्यादातर लोग professional blogging शुरू करने के बारे में सोचते है।तब उनके मन में यह सवाल जरूर आता है की क्या blogging से पैसे कमाए जा सकते है?


तो इसका जवाब है की हां bloging से पैसे कमाएं जा सकते है।इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा जिसपर आपको नियमित रूप से रोजाना कम से कम एक पोस्ट तो जरूर पब्लिश करना होगा।आपको इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी।


जब लोग आपकी पोस्ट को पसंद करने लगेंगे और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा लोग आने लगेंगे तो फिर आप अपने ब्लॉग पर Ads लगवाकर उससे पैसे कमा सकते हो।


क्या blog बनाने के लिए पैसे लगते है?


Blogging के बारे में जब आप सोचते तो आपके मन में यह बात तो जरूर आती होगी की क्या blog बनाने के लिए पैसे लगते है?क्या फ्री में blog बनाया जा सकता है।


इसका जवाब है की आप बिलकुल फ्री में Blogger.com द्वारा एक ब्लॉग बना सकते हो।इसके लिए बस आपको अपनी g–mail I'd से blogger.com में sign in करना होगा।


इसके बाद आप आपको blog title देना होगा और साथ ही अपने interest के हिसाब से blog address बनाना होगा।अब आप अपने blog पर पोस्ट लिखकर पब्लिश कर सकते है।और अच्छा theme select करके उसे डिजाइन कर सकते है ताकि आपका blog दिखने में सुंदर लगे।


किस विषय पर blogging शुरू करें?


आज के समय में जहां पर competition बोहोत ज्यादा बढ़ गया तो एक अच्छा विषय आपके लिए चुनना बोहोत जरूरी।आपको हमेशा blogging उस विषय में शुरू करनी चाहिए जिसके बारे में आपको पूर्ण रूप से जानकारी हो और जिस विषय में आपका इंटरेस्ट हो।


उदाहरण के लिए Digital Marketing, Internet,Money Making,Business Idea,Finance ये कुछ ऐसे विषय है जिसपर आप अपना blog शुरू कर सकते हो।


Conclusion :–


दोस्तों आज के इस पोस्ट के दी गई जानकारी के द्वारा मैने आपको blog और blogging के विषय में विस्तार से बताया है।अगर आप भी एक blogger बनना चाहते हो तो उससे पहले इसके बारे में अच्छे जाने ताकि आप जल्दी से जल्दी एक अच्छा blog बना सके और पैसे कमा सके।


इस पोस्ट में आपको मैने blogging के विषय से जुड़े काफी जरूरी सवालों के जवाब दिए है। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा दी गई सारी जानकारी अच्छी होगी और इससे आपको ब्लोगिंग की शुरुआत करने में काफी मदद मिलेगी।अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपना फीडबैक जरूर दे।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories