2022-04-09

Blog Niche Idea in Hindi - 2022 में किस टॉपिक पर ब्लॉग बनायें?



दोस्तों Blogging आजकल बहुत पॉपुलर हो चुका है। अगर आप भी 2022 में ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे है, तो मेरी सलाह आपको यही रहेगी की आप अपने ब्लॉग के लिए सही Niche का चयन करे। क्योकि अगर आपने सही Niche सेलेक्ट नहीं किया है तो आपके ब्लॉग के success होने के chance बहुत कम है।


आजकल हर कोई Blogging करना चाहता है। लेकिन क्या आप जानते है की हर रोज कितने सारे लोग ब्लॉग शुरू करते है, लेकिन उसमे से कितने % ऐसे ब्लॉगर है जो सफल होते है ? शायद नहीं।  मै आपको बताता हूँ की 60% लोग ब्लॉग शुरू करने के बाद असफल हो जाते है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है की सही Niche [topic] का चुनाव न कर पाना। जी हा दोस्तों यह बिलकुल सही है। तो इसका Solution लेकर आ गया हू, आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाला हूँ की 2022 में किस टॉपिक पर ब्लॉग बनायें?


Blog-Niche-Idea-in-Hindi


तो दोस्तों इस ब्लॉग को पूरा पढियेगा जिससे आपको  Blog Niche Idea  in Hindi - 2022 इससभी जानकारियाँ अच्छे से मिल जायेगी । 


इस ब्लॉग में, मै आपके साथ कई Blog Topic Idea हिंदी में शेयर करने वाला हूँ।  इसके बारे में जानने से पहले आइये जानते है की Blog Niche [Topic] क्या होता है ?


Contents  hide 

1 ब्लॉग Niche [Topic] क्या होता है ?

2 2022 में किस Niche [Topic] पर ब्लॉग बनाये

3 ब्लॉग Niche चुनते समय सबसे बड़ी गलती जो अक्क्सर लोग करते है

3.1 (1)- बिना रिसर्च किये ब्लॉग शुरू करना

3.2 (2)- गलत टॉपिक पर ब्लॉग बना कर मेहनत करते रहना

3.3 (3)- हाई कम्पटीशन या ब्रॉड Niche का चुनना

3.4 (4)- Monetization Option के बारे में सही जानकारी न होना

3.5 (5)- Niche [टॉपिक] चुनने में बहुत ज्यादा समय निकाल देना

4 सही ब्लॉग Niche[Topic] सेलेक्ट करने के फायदे

4.1 (1)- Marketing Become Easier

4.2 (2)- More Loyal User

4.3 (3)- More Traffic

4.4 (4)- You Might Become Expert

4.5 (5)- बड़े ब्रांड अप्प्रोच करेंगे

5 आपको Blogging Niche किस Base पर Select करना चाहिए ?

5.1 आपका Interest

5.2 आपको उसमे अनुभव होना चाहिए

5.3 Low Competition होना चाहिए

6 लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

7 इस लेख से हमने क्या सीखा

ब्लॉग Niche [Topic] क्या होता है ? 

दोस्तों ब्लॉग Niche या टॉपिक वो होता है, जिससे आपके ब्लॉग के विषय के बारे में पता चलता है की आखिर इस ब्लॉग में किस तरह की जानकारी है।  


उदहारण के लिए Fashion, Travel, Health, Education, Finance, Real Estate आदि यह सभी अलग अलग तरह की Niche है।  इसमें से हम अपना ब्लॉग किसी भी Niche पर बना सकते है।  


ज्यादातर ब्लॉग कीसी एक Niche पर आधारित होते है, और उस ब्लॉग पर एक तरह के ही कंटेंट मिलेंगे। मान लीजिये की कोई ब्लॉग फाइनेंस नीच पर है, तो उस पर सभी पोस्ट फाइनेंस से जुडी होंगी।  


अब हमने अच्छे से जान लिया है की ब्लॉग Niche क्या होता है। आइये अब जानते है की 2022 में किस टॉपिक पर Blog बनाये ? 


2022 में किस Niche [Topic] पर ब्लॉग बनाये

अगर आप 2022 में Blogging करने का सोच रहे है तो, मै आपको यहाँ 5 ऐसे Niche के बारे बता रहा हूँ जिसमे ब्लॉगिंग करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है।


तो आइये जानते है, सबसे पहला Niche है, Web Series Review, दूसरा क्रिप्टो करेंसी, तीसरा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, चौथा Finance और सबसे लास्ट सरकारी स्कीम के बारे में बताना आदि। ये कुछ ऐसे ब्लॉग्गिंग Niche है, जिनमे अगर आप ब्लॉग बनाते है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 


ये भी पढ़े: फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये 2022 | How to Create Free Blog in 2022


ब्लॉग Niche चुनते समय सबसे बड़ी गलती जो अक्क्सर लोग करते है

दोस्तों अक्सर आपने कई लोगो को कहते सुना होगा की Blogging बेकार है, इसमें  कुछ नहीं होता। मैंने भी ब्लॉग बनाया था लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।  


ये वो ही लोग होते है, जो बिना किसी रीसर्च के बिना सही जानकारी लिए ब्लॉग शुरू कर देते है, और fail हो जाते है। लेकिन इन सब में दोष देते है Blogging को।  


तो आज मै आपको यहाँ बताने वाला हूँ उन गलतियों  के बारे में जो की ज्यादातर लोग ब्लॉग बनाते समय करते है।  


(1)- बिना रिसर्च किये ब्लॉग शुरू करना  

बहुत सारे लोग ऐसे होते है जो बिना रिसर्च किये ब्लॉग के बारे में बिना जाने ब्लॉग शुरू कर देते है। ऐसे लोग कही कोई वीडियो देखते है और लगता है की Blogging में बहुत पैसा है और शुरू कर देते है।  


लेकिन यह बिलकुल गलत तरीका है। अगर आप भी 2022 में ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे है, तो ये गलती बिलकुल मत करना। ब्लॉग बनाने से पहले ठीक से रिसर्च करना बहुत जरुरी है।  


(2)- गलत टॉपिक पर ब्लॉग बना कर मेहनत करते रहना

दोस्तों कुछ लोग ऐसे भी होते है जो ओवर कॉन्फिडेंट होते है। और बिना सोचे समझे किसी भी Niche पर ब्लॉग बना लेते है, और आँख बंद करके मेहनत करते जाते है। ऐसा आपको बिलकुल नहीं करना चाहिए।


अगर आपने किसी Niche पर ब्लॉग बना लिया है, तो उसको बीच-2 में Analyze जरूर करे की जिस Niche में हमने ब्लॉग बनाया है उसमे कम्पटीशन कितना है?  इसके साथ साथ इसकी डिमांड कितनी है ? क्योकि अगर आप ऐसा कंटेंट बना रहे है, जिसको बहुत कम यूजर Search कर रहे है तो आपके ब्लॉग के Success होने के chance बहुत कम होते है।  


(3)- हाई कम्पटीशन या ब्रॉड Niche का चुनना

अक्सर लोग ब्लॉग बनाते समय यह गलती कर बैठते है, और ब्रॉड Niche या हाई कम्पटीशन वाले Niche को सेलेक्ट कर लेते है। ऐसे में आपके ब्लॉग को आगे ले जाना और Success बनाना बहुत कठिन हो जाता है।


इसलिए  अगर आप अभी नए है और ब्लॉग शुरू करने का सोच रहे है, तो किसी ऐसे Niche पर ब्लॉग बनाओ जो बहुत High Competition वाला न हो।  


(4)- Monetization Option के बारे में सही जानकारी न होना 

दोस्तों ज्यादातर ब्लॉगर को मॉनेटाइज़शन के अन्य साधनो के बारे में मालूम ही नहीं होता है। और उनको लगता है की अगर गूगल AdSense का अप्रूवल न रहे तो ब्लॉग से Earning नहीं हो सकती है। लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल भी नहीं है। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक है, तो कर भी साधन है जिनसे अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।   


(5)- Niche [टॉपिक] चुनने में बहुत ज्यादा समय निकाल देना

जी हा कुछ ऐसे लोग भी होते है, जो ब्लॉग के टॉपिक Decide करने में ही बहुत ज्यादा समय निकाल देते है। और ब्लॉग शुरू ही नहीं कर पाते है।  


ये भी पढ़े: Blog क्या होता है और Blogging कैसे करते है


सही ब्लॉग Niche[Topic] सेलेक्ट करने के फायदे 

आइये अब जानते है की अगर सही Niche का सिलेक्शन किया जाये, तो उसके क्या क्या फायदे है ? 


(1)- Marketing Become Easier 

अगर आपने ब्लॉग बनाते समय सही Niche का चुनाव किया है तो उसकी मार्केटिंग करना बहुत आसान हो जायेगा।  


(2)- More Loyal User 

अगर आपने सही ब्लॉग Niche सेलेक्ट किया है तो आपको ज्यादा से ज्यादा Loyal यूजर मिलेंगे, जो एक्चुअल में आपके ब्लॉग के कंटेंट को पसंद कर रहे होंगे। इससे गूगल की नजर में आपके ब्लॉग की वैल्यू अच्छी हो जाएगी।  


(3)- More Traffic

आपको सही ब्लॉग Niche चुनने से एक फायदा यह भी होगा की आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा। क्योकि आपके ब्लॉग पर उसी Niche के सभी पोस्ट मिलेंगे।  


(4)- You Might Become Expert 

जी हां दोस्तों अगर आपने अपने ब्लॉग का सही Niche सेलेक्ट करके उस पर काम करते है  तो कुछ समय बाद  आप Blogging में एक्सपर्ट भी बन सकते है।  


(5)- बड़े ब्रांड अप्प्रोच करेंगे 

दोस्तों अगर अपने सही Niche का चुनाव करके Blogging करते है तो, आपको बड़े बड़े ब्रांड अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे।  


ये भी पढ़े: SEO क्या है और SEO ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है


आपको Blogging Niche किस Base पर Select करना चाहिए ?  

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर अगर सही Niche सेलेक्ट करना हो तो कैसे करे ? तो यहाँ मै आपको कुछ Points बताने वाला हूँ, इसको पढ़ने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए निचे का सिलेक्शन आसानी से कर सकते है ।  


आपका Interest 

आपको ब्लॉग के Niche सेलेक्ट करते टाइम यह जरूर ध्यान देना चाहिए, की उसमे आपका इंटरेस्ट होना चाहिए। अगर आपका इंटरेस्ट है, तो आपको उस ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।  


आपको उसमे अनुभव होना चाहिए 

आपको अपना ब्लॉग Niche सेलेक्ट करते टाइम हमेशा ध्यान रखना चाहिए की, जो भी Niche पर आप ब्लॉग बना रहे हो उसमे आपका अनुभव होना चाहिए।  


Low Competition होना चाहिए

अगर आप Blogging में नए हो तो ब्लॉग Niche ऐसा सेलेक्ट करना चाहिए जिसमे की competition बहुत ज्यादा ना हो। अगर कम्पटीशन कम होगा तो आप अपने ब्लॉग को गूगल में जल्दी रैंक कर सकते है।  


लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

Q 1. Blogging के लिए सही Niche [Topic] कैसे चुने 


Ans. Blogging के लिए हमेशा ऐसा Niche सेलेक्ट करना चाहिए जिसमे आपका इंटरेस्ट हो और साथ ही साथ उसमे आपको अछि जानकारी हो। इसके अलावा उसका कम्पटीशन बहुत ज्यादा न हो।  


Q 2. कौन से Niche में ज्यादा पैसा है ? 


Ans. वैसे अगर देखा जाये तो बहुत सारे Niche है जिनमे अच्छा पैसा है , लेकिन कुछ ऐसे Niche है जिसमे ज्यादा पैसे है , जैसे हेल्थ एंड फिटनेस , पर्सनल फाइनेंस , फैशन एंड लाइफ स्टाइल ये कुछ ऐसे Niche है जिसमे अगर आप ब्लॉग बनाते है तो अच्छा पैसा कमा सकते है।  


Q 3. 2022 में कौन से Niche पर Blogging करना बेस्ट है ? 


अगर आप 2022 में Blogging शुरू कर रहे है तो आपके लिए ये 5 Niche सबसे बेस्ट होगी।  


1- Web Series Review (वेब सीरीज रिव्यु) 


2- Crypto Currency (क्रिप्टोकरेंसी) 


3- Artificial Intelligence (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) 


4- Finance (फाइनेंस) 


5- About Govt Scheme (सरकारी योजना के बारे में))


Final words (अंतिम शब्द )

इस लेख से हमने सीखा की Blogging शुरू करने से पहले सही ब्लॉग Niche(Topic) कैसे सेलेक्ट करे। 2022 Me Kis Topic Par Blog Banaye । इसके साथ हमने इस ब्लॉग पोस्ट में सीखा की वो कौन सी गलतिया है जो अक्सर ही लोग ब्लॉग बनाते टाइम करते है। Blogging में कैसे सफल बनाना है। और सही Niche सेलेक्ट करने के क्या क्या फायदे है आदि ये सभी जानकारी हमने इस लेख में सीखा।  

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ

We have Zero Tolerance to Spam. Cheesy Comments and Comments with 'Links' will be deleted immediately upon our review.

Latest Stories